• होम /
  • और अधिक /
  • हमारे बारे में

अवलोकन

पेंट में नवीनता के 70 वर्ष

1942 में अपनी स्थापना के बाद से ही, एशियन पेंट्स ने भारत की सबसे बड़ी और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनने के लिए एक लंबा सफर तय किया है; आज इसका टर्नोवर 155.34 बिलियन रुपए है। हम 19 देशों में काम करते हैं और दुनिया में हमारी 26 पेंट निर्माण सुविधाएं मौजूद हैं, जिसके द्वारा हम 65 से भी ज़्यादा देशों में उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करते हैं।

इतिहास

सभी महान चीजों की शुरुआत छोटी होती है

 

1942 में छोटी सी शुरुआत के बाद से ही कंपनी ने एक लंबा सफर तय किया है। इसकी स्थापना चार दोस्तों द्वारा एक पार्टनरशिप फर्म के रूप में की गई थी जो उस समय भारत में काम करने वाली दुनिया में पेंट की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध कंपनियों को टक्कर देने को तैयार थे। 25 वर्षों के दौरान, एशियन पेंट्स एक कॉर्पोरेट शक्ति और भारत की चोटी की पेंट कंपनी बन गई। उपभोक्ताओं पर पूरा ध्यान देते हुए और प्रगतिशील भावना से काम करते हुए, कंपनी 1967 से ही पेंट के बाज़ार में सबसे आगे है। आज, भारत में यह अन्य किसी पेंट कंपनी से आकार में दुगनी है। एशियन पेंट्स सजावट और औद्योगिक उपयोग के लिए अनेक प्रकार के पेंट का निर्माण करती है।

परिकल्पना

उज्जवल भविष्य के लिए स्पष्ट लक्ष्य

एशियन पेंट्स तेज़ी से विकसित होते और उभरते हुए बाज़ारों में अपनी विशेषज्ञता का फायदा उठाते हुए दुनिया भर में शीर्ष पाँच सजावटी कोटिंग कंपनियों में से एक बनना चाहती है। इसके साथ ही, कंपनी दुनिया के प्रतिष्ठित पार्टनरों के साथ गठजोड़ के माध्यम से औद्योगिक कोटिंग के कारोबार में दीर्घकालीन बहुमूल्यता के निर्माण की इच्छा रखती है।

बोर्ड निदेशक

Image

श्री अश्विन चोकसी

गैर - कार्यकारी अध्यक्ष

Image

श्री अश्विन दानी

गैर - कार्यकारी उपाध्यक्ष

Image

श्री अभय वकील

गैर - कार्यकारी निदेशक

Image

श्री के बी एस आनंद

प्रबंध निदेशक व सीईओ

Image

श्री महेन्द्र चोकसी

गैर - कार्यकारी निदेशक

Image

श्री मालव दानी

गैर - कार्यकारी निदेशक

Image

सुश्री अमृता वकील

गैर - कार्यकारी निदेशक

Image

श्री दीपांकर बसु

स्वतंत्र निदेशक

Image

श्री महेंद्र शाह

स्वतंत्र निदेशक

Image

श्री दीपक सतवालेकर

स्वतंत्र निदेशक

Image

डॉ. एस सिवराम

स्वतंत्र निदेशक

Image

श्री एस रामादुरै

स्वतंत्र निदेशक

Image

श्री एम. के. शर्मा

स्वतंत्र निदेशक

Image

सुश्री विभा पॉल ऋषि

स्वतंत्र निदेशक

स्वतंत्र निदेशकों को जारी नियुक्ति पत्र देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

 

 

कॉर्पोरेट नागरिकता

कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी

समाज में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभिन्न प्रकार से सामाजिक मध्यस्थता, कौशल विस्तार और सामाजिक संरचना के निर्माण के माध्यम से हम अपने समुदायों को साथ मिला कर काम करते हैं।

जबकि हमारी सीएसआर पद्धति हमारे संयंत्रों के आसपास रहने वाले समुदायों के विकास पर ध्यान देती है, हमने ऐसे नए कार्यक्रमों का भी विकास किया है जो कि व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास के माध्यम से निचले तबके के लोगों के जीवनयापन में विस्तार के लिए एक पेंट निर्माता और घर सुधार सेवा प्रदाता के रूप में हमारी क्षमताओं का लाभ उठाते हैं।

सीएसआर फोकस क्षेत्र और पहल

एशियन पेंट्स की सीएसआर नीति चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान देती है शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य देखभाल/स्वच्छता और जल प्रबंधन।

 

शिक्षा

हम समझते हैं कि गरीबी और समाज में असमानता कम करने के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण साधन है और सीएसआर के हमारे बढ़ते अभ्यास में यह एक प्रमुख प्रभाव क्षेत्र है। एशियन पेंट्स बढ़िया शिक्षा की प्राप्ति को बढ़ावा देने के प्रति समर्पित है खासकर इससे वंचित समुदायों के लिए जो कि हमारे आसपास स्थित हैं।

हमारी मध्यस्थताओं में शामिल हैं:

  • स्कूलों का अभिग्रहण और मूल संरचना का विकास
  • छात्रों के लिए शैक्षिक संसाधनों का प्रावधान
  • विकलांग बच्चों की जरूरतों को समर्थन
  • स्मार्ट क्लासों के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रदान करना
  • प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सहायता
  • आत्मरक्षा की तकनीकों में लड़कियों को प्रशिक्षण
  • शिक्षा कार्यक्रमों के लिए मोबाइल वैन
  • कौशल के विस्तार के लिए कार्यशालाएं
  • पुस्तकालयों की स्थापना
  • उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति

हमारे शैक्षिक कार्यक्रम हमारे परियोजना पार्टनरों के माध्यम से चलाए जाते हैं जिनका लक्ष्य स्कूलों/शिक्षा केंद्रों के लिए मूल संरचना का विकास, स्वस्थ जीवन जीने के ऊपर कार्यक्रम, बेहतर समुदायों के निर्माण के लिए छात्रों और माता-पिता के साथ सहभागिता सहित बच्चे के शैक्षिक चक्र के प्रत्येक चरण को समर्थन देना है।

व्यावसायिक प्रशिक्षण

कौशल विकास के ऊपर राष्ट्रीय विकासात्मक लक्ष्यों के अनुरूप, एशियन पेंट्स असंगठित क्षेत्र में कौशल सुधार के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रति समर्पित है। हम पेंटरों, एप्लिकेटरों, बढ़ई और श्रमिकों को व्यावसायिक और कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने की कामना करते हैं, जिससे उनकी रोज़गारपरकता में विस्तार हो और उनके जीवन यापन में सुधार आए।

एशियन पेंट्स कलर अकादमी

एशियन पेंट्स कलर अकादमी मौजूदा पेंटरों के कौशल को लगातार बढ़ाते हुए विशेषज्ञ बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस है। अकादमी में अकुशल युवाओं को पेंटिंग की मूल और विशेषीकृत तकनीकों पर व्यावसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है, ताकि उन्हें सभ्य जीविकोपार्जन हेतु समर्थ बनाया जा सके। वर्तमान में अकादमी दस स्थानों में मौजूद है जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, पंजाब व केरल शामिल हैं और इसके साथ यह आठ स्थायी परिसरों और दो मोबाइल स्थापनाओं में मौजूद है।

एशियन पेंट्स ने अकुशल और अर्ध-कुशल दोनों प्रकार के व्यक्तियों को यह कार्यक्रम मजबूती से प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ पार्टनरशिप की है। एशियन पेंट्स द्वारा तकनीकी जानकारी प्रदान की जाएगी, प्रशिक्षण सामग्री तैयार की जाएगी और प्रशिक्षण मॉड्यूल दिए जाएंगे, एनएसडीसी द्वारा प्रशिक्षण पूरा करने वाले प्रतिभागियों पर निगरानी रखी जाएगी, उनका मूल्यांकन किया जाएगा और प्रमाणित किया जाएगा। सफलतापूर्वक पूरा करने पर, प्रतिभागियों को एनएसडीसी के निर्माण क्षेत्र कौशल परिषद द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय व्यवसाय मानक पर आधारित एनएसडीसी प्रमाणपत्र दिया जाता है। पेंटर प्रशिक्षण को व्यावसायिक रूप से तैयार किया गया है और इसमें प्रगति पर नज़र रखने के लिए मूल्यांकन के एक नियमित कार्यक्रम के साथ सैद्धांतिक, व्यावहारिक प्रदर्शन और प्रायोगिक शिक्षा को मिलाजुला कर शामिल किया जाता है। दिए जाने वाले सभी पाठ्यक्रम एनएसडीसी के राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक प्रमाणीकरण के अनुकूल हैं।

रंग अकादमी मॉड्यूल संग्रह के माध्यम से अब स्वयं को शुद्ध रूप से व्यावसायिक प्रशिक्षण स्थापना में बदलने जा रही है - जो साथ मिलकर विशेष कौशल में सुधार लाएंगे। इससे लोगों को स्व-रोजगार कौशल प्राप्त होगा या अतिरिक्त तौर पर पेंटिंग और संबंद्ध सेवाएं प्रदान करने के लिए उनमें विशेष कौशल का विकास होगा। आगे बढ़ते हुए हम इस परियोजना के दायरे में विस्तार की योजना बना रहे हैं।

 

स्वास्थ्य और स्वच्छता

बढ़ती जनसंख्या के साथ, सफाई और स्वास्थ्य सेवा भारत के विकास का एक अहम कार्यक्रम बन गए हैं। स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच, सफाई संबंधी बेहतर सुविधाओं और स्वच्छता की ओर संसाधनों को मोड़ते हुए, हम मध्यस्थताओं को समर्थन देने की आशा करते हैं जिसमें शामिल हैं:

  • प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा समर्थन
  • ग्रामीण समुदायों के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर
  • पुनर्वास केन्द्रों की स्थापना
  • अस्पताल प्रयोगशालाओं का विकास
  • मोबाइल मेडिकल यूनिट और एंबुलेंस का प्रावधान
  • सफाई परियोजनाओं का कार्यान्वयन
  • स्वास्थ्य और स्वच्छता पर समुदायों के लिए जागरूकता कार्यक्रम
  • 'सफर' नामक चल रहा कार्यक्रम ट्रक ड्राइवरों में स्वास्थ्य और जागरूकता में सुधार करता है
  • पीने के सुरक्षित पानी तक पहुँच प्रदान करना

स्थानीय चिकित्सा शिविरों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा समर्थन

हमारे आसपास रहने वाले ग्रामीण समुदायों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है। समय-समय पर चिकित्सा जांच और निदान शिविरों के माध्यम से हम स्वस्थ्य सेवा समर्थन प्रदान करते हैं जहां विशेषज्ञ और प्रशिक्षित डॉक्टरों की सुविधा दी जाती है। वे रोगी जिन्हें और अधिक चिकित्सा सेवा और उपचार की आवश्यकता होती है उन्हें स्थानीय अस्पतालों में भेज दिया जाता है।

चिकित्सा शिविरों से संबंधित सभी खर्चे या अस्पतालों में उपचार संबंधी शुल्क का वहन एशियन पेंट्स द्वारा किया जाता है और कर्मचारी परियोजना पार्टनरों के साथ समन्वय करते हुए और रसद में सहायता करते हुए सक्रिय रूप से कार्यक्रम के लिए प्रचार द्वारा चिकित्सा शिविर आयोजित करने में सक्रिय रूप से सेवा करते हैं और भाग लेते हैं।

सफाई सुविधाएं प्रदान करना और उनमें सुधार लाना

हमारे आसपास के निचले तबके ले लोगों के लिए, हमने शौचालयों के निर्माण और सफाई की स्थितियों में सुधार में सहायता के लिए स्थानीय संगठनों के साथ पार्टनरशिप की है। पंचायत प्रमुख के माध्यम से घरों की पहचान द्वारा और सुविधा से वंचित परिवारों से प्राप्त अनुरोधों पर, हम परियोजना को समर्थन देते हैं और उसकी स्थापना, स्थानीय चयन, अनुकूलन, निष्पादन में सीधे शामिल होते हैं और उचित रखरखाव पर लाभार्थियों को शिक्षित करने के लिए जागरूकता निर्माण सत्र चलाते हैं। शौचालयों को स्वच्छता को बढ़ावा देने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है क्योंकि उन्हें कम से कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और उनमें घरेलू कचरे को खाद में बदलने के लिए पानी सोखने वाले गड्ढे होते हैं।

 

जल संरक्षण

आजीविका, खाद्य सुरक्षा और स्थानीय सामाजिक-आर्थिक विकास का संबंध साफ पानी की पर्याप्त मात्रा की उपलब्धता पर होता है। भारतीय संदर्भ में, पानी की कमी की समस्या जनसंख्या में वृद्धि, शहरीकरण और औद्योगीकरण के कारण और जटिल हो गई है। हम मानते हैं इस बहुमूल्य संसाधन का विवेकपूर्ण उपयोग और इसके संरक्षण में सहायता करना हमारा दायित्व है। हमारी पद्धति में जल संरक्षण, जल परिरक्षण, जल पुनर्भरण और अपशिष्ट जल उपचार के प्रत्येक चरण पर समर्थन और मूल संरचना प्रदान करना शामिल है।

पानी हमारी विनिर्माण प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण उत्पादक सामग्री है। हम पानी पर अपनी निर्भरता के प्रति जागरूक हैं और अपनी सभी विनिर्माण सुविधाओं में अनेक प्रकार की जल संरक्षण परियोजनाओं के कार्यान्वयन, अपशिष्ट जल उपचार, प्रोसेस किए गए पानी के पुनरूपयोग और जल पुनर्भरण पहल द्वारा पानी के अपने उपभोग का अनुकूलन करने का प्रयास किया है।

हम अपने संयंत्रों के आसपास तात्कालिक पारिस्थितिकी तंत्र में पानी की उपलब्धता के समाधान के  लिए प्रयासरत हैं।

हमारी प्रमुख मध्यस्थताओं में शामिल हैं:

  • स्कूलों और निकट के गांवों में जल संरक्षण पर जागरूकता
  • ग्राम समुदायों और स्कूलों में छत पर वर्षा जल संचयन और पुनर्भरण प्रणालियों की स्थापना
  • विनिर्माण स्थानों के आसपास क्षेत्रों में एकीकृत वाटरशेड विकास को बढ़ावा देना
  • झीलों से गाद निकालते हुए जल पुनर्भरण।

 


हमारी सीएसआर नीति देखने के लिए, यहाँ क्लिक करें

 

BR रिपोर्ट

  • BR रिपोर्ट वित्तीय वर्ष 2014-15
  • BR रिपोर्ट वित्तीय वर्ष 2013-14

 

सीएसआर सेल से संपर्क करें

एशियन पेंट्स लिमिटेड

6A, शांतिनगर,

वकोला पाइपलाइन रोड

Santacruz (East),

Mumbai = 400 055, India

 

दूरभाष : +91-22-62181000

फ़ैक्स : +91-22-62181111

ईमेल : csr@asianpaints.com

पर्यावरण और सुरक्षा

एशियन पेंट्स अपशिष्ट न्यूनीकरण और संसाधनों के संरक्षण की दृष्टि से पर्यावरण की समस्या का समाधान करती है। पुनरूपयोग, रीसायकल द्वारा और अपशिष्ट समाप्त करते हुए, विनिर्माण में एशियन पेंट्स की सामग्री हानि पिछले कुछ वर्षों में बहुत कम हुई है।

एशियन पेंट्स के सभी पेंट संयंत्रों (खंडाला संयंत्र के सिवाय) और रसायन विनिर्माण संयंत्रों के पास ISO 14001 पर्यावरण प्रमाणन है।

हमारे सभी पेंट संयंत्रों ने 'शून्य औद्योगिक निर्वहन' क्षमता को प्राप्त कर लिया है। ऐसा उचित रीसायक्लिंग और पुनरूपयोग योजनाओं के साथ संयोजन में उन्नत निःसारण उपचार सुविधाओं  की स्थापना और रिवर्स ओस्मोसिस संयंत्रों की स्थापना द्वारा प्राप्त किया गया है। हमारी इमल्शन विनिर्माण सुविधा ने भी 'शून्य अपशिष्ट' स्थिति को प्राप्त किया है।

हमारी कुछ नई योजनाएं जो हरित उत्पादकता को बढ़ाती हैं उनमें डीलर टिंटिंग प्रणालियाँ हैं जिसके कारण बड़े आकार के बैच बनाए जाते हैं; मोनोमर के लिए थोक संग्रह सुविधा जो बर्बादी कम करती है; प्राकृतिक गैस का उपयोग जो एक साफ ईंधन है; विलायक वसूली संयंत्रों की स्थापना की गई है जिससे विलायक निपटान की शून्य कमी हुई है; भस्म करने की बेहतर प्रणालियाँ और रिवर्स ओस्मोसिस।

बेहतरीन सुरक्षा

कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सुरक्षा के प्रति हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता इस तथ्य से मजबूत होती कि एशियन पेंट्स के चार संयंत्रों को बहुत कम समय में दूसरी बार ब्रिटिश सेफ़्टी काउंसिल द्वारा 'स्वोर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था। ब्रिटिश सेफ़्टी काउंसिल दुनिया के शीर्ष व्यावसायिक स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण संबंधी संगठनों में से एक है, जो कि कार्य के लिए सुरक्षा प्रणालियों के विकास में दुनिया की शीर्ष कंपनियों के साथ कार्य करता है। बीएससी द्वारा स्थापित 'स्वोर्ड ऑफ औनर' को दुनिया भर में सुरक्षा प्रबंधन प्रणालियों में उपलब्धता के शिखर के रूप में मान्यता दी गई है।

सभी देखें

corporate information

कॉर्पोरेट जानकारी

एशियन पेंट्स भारत की शीर्ष पेंट कंपनी है और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है, जिसका समूह टर्नोवर 155.34 बिलियन रुपए है। समूह की कॉर्पोरेट जगत में व्यावसायिकता, तेज़ विकास, और शेयरधारक इक्विटी निर्माण के लिए गहरी प्रतिष्ठा है। एशियन पेंट्स 19 देशों में कार्य करती है और दुनिया में इसकी 26 पेंट निर्माण सुविधाएं मौजूद हैं जिसके द्वारा 65 से भी ज़्यादा देशों में उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान की जाती हैं। एशियन पेंट्स के अलावा, समूह अपनी सहायक कंपनियों बर्जर इंटरनैशनल लिमिटेड, एप्को कोटिंग्स, एससीआईबी पेंट्स, टॉबमैन्स और कडिस्को के माध्यम से दुनिया भर में कार्य करती है।

एशियन पेंट्स को 2011, 2012, 2013 और 2014 में एशिया प्रशांत क्षेत्र में कंपनियों की फोर्ब्स एशिया की 'फैब 50' सूची में शामिल किया गया था। फोर्ब्स ग्लोबल मैगज़ीन यूएसए ने एशियन पेंट्स को 2002 और 2003 के लिए 'दुनिया की 200 सर्वश्रेष्ठ लघु कंपनियों' में स्थान दिया था और कंपनी को 'बेस्ट अंडर ए बिलियन' पुरस्कार प्रदान किया था। एशियन पेंट्स दुनिया की एकमात्र ऐसी पेंट कंपनी है जिसे यह मान्यता प्रदान की गई है। फोर्ब्स ने एशियन पेंट्स को 2005, 2006 और 2007 में 'एशिया में बेस्ट अंडर बिलियन कंपनियों' में भी स्थान दिया था। कंपनी को जनवरी 2015 में CNBC आवाज़ द्वारा 'दशक की सबसे प्रभावशाली कंपनियों' में से एक के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

1942 में छोटी सी शुरुआत के बाद से ही कंपनी ने एक लंबा सफर तय किया है। चार दोस्त जो उस समय भारत में काम करने वाली दुनिया में पेंट की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध कंपनियों को टक्कर देने को तैयार थे उन्होने इसकी स्थापना एक पार्टनरशिप फर्म के रूप में की। 25 वर्षों के दौरान, एशियन पेंट्स एक कॉर्पोरेट शक्ति और भारत की चोटी की पेंट कंपनी बन गई। उपभोक्ताओं पर पूरा ध्यान देते हुए और प्रगतिशील भावना से काम करते हुए, कंपनी 1967 से ही पेंट के बाज़ार में सबसे आगे है। आज, भारत में यह अन्य किसी पेंट कंपनी से आकार में दुगनी है और एशियन पेंट्स सजावट और औद्योगिक उपयोग के लिए अनेक प्रकार के पेंट का निर्माण करती है।

सजावटी पेंट में, एशियन पेंट्स सभी चार खंडों में मौजूद है अर्थात, अंदरूनी दीवारों की फिनिश, बाहरी दीवारों की फिनिश, इनैमेल्स और वुड फिनिश। इसके द्वारा भारतीय पेंट उद्योग में अनेक नई धारणाओं को भी प्रस्तुत किया है जैसे कलर वर्ल्ड (डीलर टिंटिंग प्रणाली), होम सॉल्यूशन्स (पेंटिंग समाधान सेवा), किड्स वर्ल्ड (बच्चों के कमरे के लिए पेंटिंग समाधान), कलर नेक्स्ट (गहरे शोध द्वारा रंगों के रुझान की भविष्यवाणी), और रॉयल प्ले स्पेशल इफेक्ट पेंट, आदि। इसने अपने पोर्टफ़ोलियो के तहत 'वॉल कवरिंग' को भी पेश किया है।

उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने में एशियन पेंट्स हमेशा से आगे रही है। इसने भारत में मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में सिग्नेचर स्टोर की स्थापना की है, जहां उपभोक्ताओं को रंगों की जानकारी दी जाती है और यह बताया जाता है कि कैसे इनके द्वारा उनके घरों में बदलाव किए जा सकते हैं। कंपनी ने कोयंबटूर (तमिलनादुम भारत) में 'AP होम्स' भी स्थापित किए हैं - एक बहु-श्रेणी डेकॉर स्टोर जहां पेंट, वॉल पेपर, रसोई, बाथ फिटिंग, सेनेटरी वेयर, फर्निशिंग आदि जैसी श्रेणियों में सजावट के समाधान पेश किए जाते हैं। 

कंपनी ने हैंकेल एधेसिव्स टेक्नोलॉजीस, जर्मनी के साथ वितरण के विशेष समझौते के माध्यम से भारत में कुछ विशेष पश्चिमी बाज़ारों में एडेसिव के लोकटाइट ब्रांड को भी पेश किया।

एशियन पेंट्स वॉटरप्रूफिंग खंड में भी मौजूद है और उत्पादों की 'स्मार्टकेयर' रेंज के माध्यम से विभिन्न समाधान पेश करती है

एशियन पेंट्स ने लम्बवत एकीकरण द्वारा रासायनिक उत्पादों जैसे थैलिक एनहाइड्राइड और पेंटाएरिथ्रीटोल में प्रसार किया है, जिनका उपयोग पेंट विनिर्माण प्रक्रिया में किया जता है।

एशियन पेंट्स भारतीय ऑटोमोटिव कोटिंग बाज़ार की बढ़ती आवश्यकताओं को सेवा प्रदान करने के लिए 'पीपीजी एशियन पेंट्स प्राइवेट लिमिटेड' (एशियन पेंट्स और पीपीजी Inc, यूएसए के बीच 50:50 संयुक्त उद्यम) के माध्यम से भी कार्य करती है। पीपीजी के साथ दूसरा 50:50 का संयुक्त उद्यम जिसका नाम ‘एशियन पेंट्स पीपीजी प्राइवेट लिमिटेड’ है भारत में सुरक्षात्मक, औद्योगिक पाउडर, औद्योगिक कंटेनर और हल्की औद्योगिक कोटिंग के बाज़ार में सेवा करती है।

गृह सुधार

भारत में गृह सुधार और डेकॉर के क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा के साथ एशियन पेंट्स ने अगस्त 2013 में स्लीक समूह में 51% हिस्से पर अधिकार प्राप्त किया है, जो रसोई समाधान प्रदाता है। स्लीक व्यवस्थित आधुनिक रसोई के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है और मॉड्यूलर रसोइयों के विनिर्माण, विक्रय और वितरण के साथ-साथ वायर बास्केट, कैबिनेट, एपलायन्स, सहायक उपकरणों, आदि सहित रसोई के उपकरणों के व्यवसाय में शामिल है। 

जून 2014 में, एशियन पेंट्स ने Ess Ess बाथरूम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांड, नेटवर्क और बिक्री के मूल ढांचे सहित संपूरण फ्रंट और बिक्री व्यवसाय पर अधिकार प्राप्त किया। Ess Ess भारत में स्नान खंड में एक प्रमुख खिलाड़ी है और इस खंड में उसके पास बढ़िया गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं। रसोई और स्नान दोनों व्यवसायों को एशियन पेंट्स के साथ सह-ब्रांड कर दिया गया है।

हाल ही में, कंपनी ने स्लीक ब्रांड के तहत आसान इंस्टालेशन और डिज़ाइन के लिए 'स्मार्ट किचन' रेंज को उतारा है। स्नान के क्षेत्र में, इसने बाथ फिटिंग की 'रॉयल' - प्रीमियम रेंज और साथ ही उभरते हुए उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की 'बाथसेंस' - सैनिटरी वेयर रेंज को पेश किया है।

विश्व-व्यापी उपस्थिति

आज, एशियन पेंट्स दुनिया भर में 19 देशों में कार्य करती है और ग्यारह देशों में पेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। समूह दुनिया भर में पाँच क्षेत्रों में कार्य करता है अर्थात, एशिया, मध्य पूर्व, दक्षिण प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्र में पाँच कॉर्पोरेट ब्रांड के माध्यम से अर्थात, एशियन पेंट्स, बर्जर इंटरनेशनल, एससीआईबी पेंट्स, एप्को कोटिंग्स, टॉबमैन्स और कडिस्को। समूह इस प्रकार कार्य करता है:

 

  • भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और इन्डोनेशिया (एशिया) में एशियन पेंट्स
  • मिस्र (मध्य पूर्व) में एससीआईबी पेंट्स
  • सिंगापुर (एशिया); यूएई, बहरीन और ओमान (मध्य पूर्व); जमाइका, बारबाडोस और त्रिनिदाद और टोबेगो (कैरेबियन) में बर्जर
  • फ़िजी, टोंगा, सोलोमन आईलैंड्स और वनुआतु (दक्षिण प्रशांत) में एप्को कोटिंग्स
  • इथियोपिया (अफ्रीका) में कडिस्को
  • फ़िजी और समोआ (दक्षिण प्रशांत) में टॉबमैन्स के रूप में कार्य करती है

पेंट के लिए भारत में कंपनी का एक समर्पित आरएंडडी केंद्र है और कामकाज में कुशलता को बढ़ाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी समाधान का प्रभावी उपयोग करने के लिए भारत में मार्गदर्शक कंपनियों में से एक है।

अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति

आज, एशियन पेंट्स दुनिया भर में 19 देशों में कार्य करती है और ग्यारह देशों में पेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। समूह दुनिया भर में पाँच क्षेत्रों में कार्य करता है अर्थात, एशिया, मध्य पूर्व, दक्षिण प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्र में पाँच कॉर्पोरेट ब्रांड के माध्यम से अर्थात, एशियन पेंट्स, बर्जर इंटरनेशनल, एससीआईबी पेंट्स, एप्को कोटिंग्स, टॉबमैन्स और कडिस्को। समूह इस प्रकार कार्य करता है:

  • भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और इन्डोनेशिया (एशिया) में एशियन पेंट्स
  • मिस्र (मध्य पूर्व) में एससीआईबी पेंट्स
  • सिंगापुर (एशिया); यूएई, बहरीन और ओमान (मध्य पूर्व); जमाइका, बारबाडोस और त्रिनिदाद और टोबेगो (कैरेबियन) में बर्जर
  • फ़िजी, टोंगा, सोलोमन आईलैंड्स और वनुआतु (दक्षिण प्रशांत) में एप्को कोटिंग्स
  • इथियोपिया (अफ्रीका) में कडिस्को
  • फ़िजी और समोआ (दक्षिण प्रशांत) में टॉबमैन्स के रूप में कार्य करती है

होम इम्प्रूवमेंट

भारत में गृह सुधार और डेकॉर के क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा के साथ एशियन पेंट्स ने अगस्त 2013 में स्लीक समूह में 51% हिस्से पर अधिकार प्राप्त किया है, जो रसोई समाधान प्रदाता है।  स्लीक व्यवस्थित आधुनिक रसोई के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है और मॉड्यूलर रसोइयों के विनिर्माण, विक्रय और वितरण के साथ-साथ वायर बास्केट, कैबिनेट, एपलायन्स, सहायक उपकरणों, आदि सहित रसोई के उपकरणों के व्यवसाय में शामिल है।

जून 2014 में, एशियन पेंट्स ने Ess Ess बाथरूम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड.के ब्रांड, नेटवर्क और बिक्री के मूल ढांचे सहित संपूरण फ्रंट और बिक्री व्यवसाय पर अधिकार प्राप्त किया। Ess Ess भारत में स्नान खंड में एक प्रमुख खिलाड़ी है और इस खंड में उसके पास बढ़िया गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं।  रसोई और स्नान दोनों व्यवसायों को एशियन पेंट्स के साथ सह-ब्रांड कर दिया गया है।

हाल ही में, कंपनी ने स्लीक ब्रांड के तहत आसान इंस्टालेशन और डिज़ाइन के लिए 'स्मार्ट किचन' रेंज को उतारा है। स्नान के क्षेत्र में, इसने बाथ फिटिंग की 'रॉयल' - प्रीमियम रेंज और साथ ही उभरते हुए उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की 'बाथसेंस' - सेनिटरी वेयर रेंज को पेश किया है।

view all

group subsidiaries

news and events

सभी को देखें

awards and recognitions

सभी को देखें

sustainability report

We present to you our Annual Sustainability Report 2014-15.

 

labour law compliance

Annexure A - Information by Principal Employer.

 

Image