कॉर्पोरेट जानकारी

एशियन पेंट्स भारत की शीर्ष पेंट कंपनी है और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है, जिसका समूह टर्नोवर 155.34 बिलियन रुपए है। समूह की कॉर्पोरेट जगत में व्यावसायिकता, तेज़ विकास, और शेयरधारक इक्विटी निर्माण के लिए गहरी प्रतिष्ठा है। एशियन पेंट्स 19 देशों में कार्य करती है और दुनिया में इसकी 26 पेंट निर्माण सुविधाएं मौजूद हैं जिसके द्वारा 65 से भी ज़्यादा देशों में उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान की जाती हैं। एशियन पेंट्स के अलावा, समूह अपनी सहायक कंपनियों बर्जर इंटरनैशनल लिमिटेड, एप्को कोटिंग्स, एससीआईबी पेंट्स, टॉबमैन्स और कडिस्को के माध्यम से दुनिया भर में कार्य करती है।

एशियन पेंट्स को 2011, 2012, 2013 और 2014 में एशिया प्रशांत क्षेत्र में कंपनियों की फोर्ब्स एशिया की 'फैब 50' सूची में शामिल किया गया था। फोर्ब्स ग्लोबल मैगज़ीन यूएसए ने एशियन पेंट्स को 2002 और 2003 के लिए 'दुनिया की 200 सर्वश्रेष्ठ लघु कंपनियों' में स्थान दिया था और कंपनी को 'बेस्ट अंडर ए बिलियन' पुरस्कार प्रदान किया था। एशियन पेंट्स दुनिया की एकमात्र ऐसी पेंट कंपनी है जिसे यह मान्यता प्रदान की गई है। फोर्ब्स ने एशियन पेंट्स को 2005, 2006 और 2007 में 'एशिया में बेस्ट अंडर बिलियन कंपनियों' में भी स्थान दिया था। कंपनी को जनवरी 2015 में CNBC आवाज़ द्वारा 'दशक की सबसे प्रभावशाली कंपनियों' में से एक के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

1942 में छोटी सी शुरुआत के बाद से ही कंपनी ने एक लंबा सफर तय किया है। चार दोस्त जो उस समय भारत में काम करने वाली दुनिया में पेंट की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध कंपनियों को टक्कर देने को तैयार थे उन्होने इसकी स्थापना एक पार्टनरशिप फर्म के रूप में की। 25 वर्षों के दौरान, एशियन पेंट्स एक कॉर्पोरेट शक्ति और भारत की चोटी की पेंट कंपनी बन गई। उपभोक्ताओं पर पूरा ध्यान देते हुए और प्रगतिशील भावना से काम करते हुए, कंपनी 1967 से ही पेंट के बाज़ार में सबसे आगे है। आज, भारत में यह अन्य किसी पेंट कंपनी से आकार में दुगनी है और एशियन पेंट्स सजावट और औद्योगिक उपयोग के लिए अनेक प्रकार के पेंट का निर्माण करती है।

सजावटी पेंट में, एशियन पेंट्स सभी चार खंडों में मौजूद है अर्थात, अंदरूनी दीवारों की फिनिश, बाहरी दीवारों की फिनिश, इनैमेल्स और वुड फिनिश। इसके द्वारा भारतीय पेंट उद्योग में अनेक नई धारणाओं को भी प्रस्तुत किया है जैसे कलर वर्ल्ड (डीलर टिंटिंग प्रणाली), होम सॉल्यूशन्स (पेंटिंग समाधान सेवा), किड्स वर्ल्ड (बच्चों के कमरे के लिए पेंटिंग समाधान), कलर नेक्स्ट (गहरे शोध द्वारा रंगों के रुझान की भविष्यवाणी), और रॉयल प्ले स्पेशल इफेक्ट पेंट, आदि। इसने अपने पोर्टफ़ोलियो के तहत 'वॉल कवरिंग' को भी पेश किया है।

उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने में एशियन पेंट्स हमेशा से आगे रही है। इसने भारत में मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में सिग्नेचर स्टोर की स्थापना की है, जहां उपभोक्ताओं को रंगों की जानकारी दी जाती है और यह बताया जाता है कि कैसे इनके द्वारा उनके घरों में बदलाव किए जा सकते हैं। कंपनी ने कोयंबटूर (तमिलनादुम भारत) में 'AP होम्स' भी स्थापित किए हैं - एक बहु-श्रेणी डेकॉर स्टोर जहां पेंट, वॉल पेपर, रसोई, बाथ फिटिंग, सेनेटरी वेयर, फर्निशिंग आदि जैसी श्रेणियों में सजावट के समाधान पेश किए जाते हैं। 

कंपनी ने हैंकेल एधेसिव्स टेक्नोलॉजीस, जर्मनी के साथ वितरण के विशेष समझौते के माध्यम से भारत में कुछ विशेष पश्चिमी बाज़ारों में एडेसिव के लोकटाइट ब्रांड को भी पेश किया।

एशियन पेंट्स वॉटरप्रूफिंग खंड में भी मौजूद है और उत्पादों की 'स्मार्टकेयर' रेंज के माध्यम से विभिन्न समाधान पेश करती है

एशियन पेंट्स ने लम्बवत एकीकरण द्वारा रासायनिक उत्पादों जैसे थैलिक एनहाइड्राइड और पेंटाएरिथ्रीटोल में प्रसार किया है, जिनका उपयोग पेंट विनिर्माण प्रक्रिया में किया जता है।

एशियन पेंट्स भारतीय ऑटोमोटिव कोटिंग बाज़ार की बढ़ती आवश्यकताओं को सेवा प्रदान करने के लिए 'पीपीजी एशियन पेंट्स प्राइवेट लिमिटेड' (एशियन पेंट्स और पीपीजी Inc, यूएसए के बीच 50:50 संयुक्त उद्यम) के माध्यम से भी कार्य करती है। पीपीजी के साथ दूसरा 50:50 का संयुक्त उद्यम जिसका नाम ‘एशियन पेंट्स पीपीजी प्राइवेट लिमिटेड’ है भारत में सुरक्षात्मक, औद्योगिक पाउडर, औद्योगिक कंटेनर और हल्की औद्योगिक कोटिंग के बाज़ार में सेवा करती है।

गृह सुधार

भारत में गृह सुधार और डेकॉर के क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा के साथ एशियन पेंट्स ने अगस्त 2013 में स्लीक समूह में 51% हिस्से पर अधिकार प्राप्त किया है, जो रसोई समाधान प्रदाता है। स्लीक व्यवस्थित आधुनिक रसोई के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है और मॉड्यूलर रसोइयों के विनिर्माण, विक्रय और वितरण के साथ-साथ वायर बास्केट, कैबिनेट, एपलायन्स, सहायक उपकरणों, आदि सहित रसोई के उपकरणों के व्यवसाय में शामिल है। 

जून 2014 में, एशियन पेंट्स ने Ess Ess बाथरूम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांड, नेटवर्क और बिक्री के मूल ढांचे सहित संपूरण फ्रंट और बिक्री व्यवसाय पर अधिकार प्राप्त किया। Ess Ess भारत में स्नान खंड में एक प्रमुख खिलाड़ी है और इस खंड में उसके पास बढ़िया गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं। रसोई और स्नान दोनों व्यवसायों को एशियन पेंट्स के साथ सह-ब्रांड कर दिया गया है।

हाल ही में, कंपनी ने स्लीक ब्रांड के तहत आसान इंस्टालेशन और डिज़ाइन के लिए 'स्मार्ट किचन' रेंज को उतारा है। स्नान के क्षेत्र में, इसने बाथ फिटिंग की 'रॉयल' - प्रीमियम रेंज और साथ ही उभरते हुए उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की 'बाथसेंस' - सैनिटरी वेयर रेंज को पेश किया है।

विश्व-व्यापी उपस्थिति

आज, एशियन पेंट्स दुनिया भर में 19 देशों में कार्य करती है और ग्यारह देशों में पेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। समूह दुनिया भर में पाँच क्षेत्रों में कार्य करता है अर्थात, एशिया, मध्य पूर्व, दक्षिण प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्र में पाँच कॉर्पोरेट ब्रांड के माध्यम से अर्थात, एशियन पेंट्स, बर्जर इंटरनेशनल, एससीआईबी पेंट्स, एप्को कोटिंग्स, टॉबमैन्स और कडिस्को। समूह इस प्रकार कार्य करता है:

 

  • भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और इन्डोनेशिया (एशिया) में एशियन पेंट्स
  • मिस्र (मध्य पूर्व) में एससीआईबी पेंट्स
  • सिंगापुर (एशिया); यूएई, बहरीन और ओमान (मध्य पूर्व); जमाइका, बारबाडोस और त्रिनिदाद और टोबेगो (कैरेबियन) में बर्जर
  • फ़िजी, टोंगा, सोलोमन आईलैंड्स और वनुआतु (दक्षिण प्रशांत) में एप्को कोटिंग्स
  • इथियोपिया (अफ्रीका) में कडिस्को
  • फ़िजी और समोआ (दक्षिण प्रशांत) में टॉबमैन्स के रूप में कार्य करती है

पेंट के लिए भारत में कंपनी का एक समर्पित आरएंडडी केंद्र है और कामकाज में कुशलता को बढ़ाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी समाधान का प्रभावी उपयोग करने के लिए भारत में मार्गदर्शक कंपनियों में से एक है।

अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति

आज, एशियन पेंट्स दुनिया भर में 19 देशों में कार्य करती है और ग्यारह देशों में पेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। समूह दुनिया भर में पाँच क्षेत्रों में कार्य करता है अर्थात, एशिया, मध्य पूर्व, दक्षिण प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्र में पाँच कॉर्पोरेट ब्रांड के माध्यम से अर्थात, एशियन पेंट्स, बर्जर इंटरनेशनल, एससीआईबी पेंट्स, एप्को कोटिंग्स, टॉबमैन्स और कडिस्को। समूह इस प्रकार कार्य करता है:

  • भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और इन्डोनेशिया (एशिया) में एशियन पेंट्स
  • मिस्र (मध्य पूर्व) में एससीआईबी पेंट्स
  • सिंगापुर (एशिया); यूएई, बहरीन और ओमान (मध्य पूर्व); जमाइका, बारबाडोस और त्रिनिदाद और टोबेगो (कैरेबियन) में बर्जर
  • फ़िजी, टोंगा, सोलोमन आईलैंड्स और वनुआतु (दक्षिण प्रशांत) में एप्को कोटिंग्स
  • इथियोपिया (अफ्रीका) में कडिस्को
  • फ़िजी और समोआ (दक्षिण प्रशांत) में टॉबमैन्स के रूप में कार्य करती है

होम इम्प्रूवमेंट

भारत में गृह सुधार और डेकॉर के क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा के साथ एशियन पेंट्स ने अगस्त 2013 में स्लीक समूह में 51% हिस्से पर अधिकार प्राप्त किया है, जो रसोई समाधान प्रदाता है।  स्लीक व्यवस्थित आधुनिक रसोई के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है और मॉड्यूलर रसोइयों के विनिर्माण, विक्रय और वितरण के साथ-साथ वायर बास्केट, कैबिनेट, एपलायन्स, सहायक उपकरणों, आदि सहित रसोई के उपकरणों के व्यवसाय में शामिल है।

जून 2014 में, एशियन पेंट्स ने Ess Ess बाथरूम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड.के ब्रांड, नेटवर्क और बिक्री के मूल ढांचे सहित संपूरण फ्रंट और बिक्री व्यवसाय पर अधिकार प्राप्त किया। Ess Ess भारत में स्नान खंड में एक प्रमुख खिलाड़ी है और इस खंड में उसके पास बढ़िया गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं।  रसोई और स्नान दोनों व्यवसायों को एशियन पेंट्स के साथ सह-ब्रांड कर दिया गया है।

हाल ही में, कंपनी ने स्लीक ब्रांड के तहत आसान इंस्टालेशन और डिज़ाइन के लिए 'स्मार्ट किचन' रेंज को उतारा है। स्नान के क्षेत्र में, इसने बाथ फिटिंग की 'रॉयल' - प्रीमियम रेंज और साथ ही उभरते हुए उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की 'बाथसेंस' - सेनिटरी वेयर रेंज को पेश किया है।

पेंट निर्माण सुविधाएं

Asian Paints along with its subsidiaries has operations in 19 countries across the world and 26 paint manufacturing facilities, servicing consumers in 65 countries through Berger International, SCIB Paints-Egypt, Asian Paints, Apco Coatings and Taubmans. We operate in 5 regions across the world viz. South Asia, South East Asia, South Pacific, Middle East and Caribbean region through the five corporate brands. In 7 markets, we operate through our subsidiary, Berger International Limited; in Egypt through SCIB Paints; in 5 markets in the South Pacific we operate through Apco Coatings and in Fiji and Samoa we also operate through Taubmans.

 

Country No.

Countries

Manufacturing Plants

Company Location


South Asia

1

India

8

Ankleshwar, Patancheru, Kasna, Sriperumbudur, Rohtak, Khandala, Sarigam & Taloja

2

SriLanka

1

Asian Paints

3

Nepal

2

Asian Paints

4

Bangladesh

1

Asian Paints


South East Asia

5

Singapore

1

Berger International

6

Indonesia

1

Berger International


South Pacific

7

Tonga

 

Asian Paints

8

Fiji

1

Asian Paints & Taubmans

9

Samoa Islands

1

Taubmans

10

Vanuatu

 

Asian Paints

11

Solomon Islands

 

Asian Paints


Middle East

12

Oman

1

Berger International

13

Bahrain

1

Berger International

14

Dubai

1

Berger International

15

Egypt

2

SCIB Paints


Caribbean

16

Jamaica

1

Berger International

17

Barbados

1

Berger International

18

Trinidad & Tobago

1

Berger International

Africa

19

Ethiopia

3

Kadisco

Total

26

 

आपूर्ति श्रृंखला

Asian Paints has harnessed the power of a state-of-the-art supply chain system using cutting edge technology to integrate all its plants, regional distribution centres, outside processing centres and branches in India. All of our paint plants in India, two chemical plants, 18 processing centres, 350 raw material and intermediate goods suppliers, 140 packing material vendors, 6 regional distribution centres, and 72 depots are integrated.

The supply chain runs through a wide spectrum of functions right from materials planning to procurement to primary distribution. It has played a pivotal role in improving operational efficiencies and creating agile procurement, production and delivery systems. It has also enhanced the flexibility of operations, lowered output time and reduced delivery costs, while improving customer-servicing levels and profitability.

The supply chain management is backed by IT efforts that help the company in demand forecasting, deriving optimal plant, depot and SKU combinations, streamlining vendor relationships, reducing procurement costs and scheduling production processes for individual factories.

 

सूचना प्रौद्योगिकी

Information technology (IT) plays a key role in enabling the company to grow and generate profits. Asian Paints is the only company in India to have integrated Supply Chain Management (SCM) Solution from i2 Technologies, and Enterprise Resource Planning (ERP) solution from SAP. With these IT tools firmly in place and with the backing of an extensive communication platform, we are an internally enabled enterprise. The road ahead is to integrate all our stakeholders including suppliers, employees and customers and create an extended enterprise.

Asian Paints has launched a supplier portal that includes an automated digital document exchange facility that will improve the efficiency and effectiveness of interaction with suppliers. An employee portal has also been set up. Customer Relations Management (CRM) tools are being used in Asian Paints Helpline and Home Solutions initiatives.

The successful deployment of ERP, CRM, Business Intelligence and Portal software from leading solution providers and integrated SCM systems has helped improve efficiency in the business as well as increase the transparency and accuracy of information across the company. In order to affect 24x7 availability of our IT infrastructure, we are setting up a disaster recovery site in South India.

To match the pace of growth of our international business, we are focusing on improving transaction systems and messaging platforms. Implementing of a portal platform for improved collaboration and sharing of information across all geographies is already underway.

Image