• होम /
  • संसाधन /
  • सीखें /
  • सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या उत्पादों को बरसात के मौसम के दौरान लगाया जा सकता है?

  • वैसे, हर उत्पाद सूखने के लिए अलग समय लेता है। और बरसात के मौसम के दौरान पेंट करना काफी जोखिम भरा होता है। किसी मामले में अगर आप पेन्टिंग के साथ आगे बढ़ते हैं और भारी बारिश हो जाती है, जो रंग सूखने के लिए पर्याप्त समय न दे, तो आप को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए, हम आपको मौसम की स्थिति का निरीक्षण करने और फिर पेन्टिंग के साथ आगे बढ़ने की सलाह देते हैं।

नए निर्माण की स्थिति में रंग-रोगन से पहले कितने दिनों तक इंतजार करना चाहिए?

  • आप को एक्सटीरियर के लिए 45 दिनों और अंदरूनी भागों के लिए 3-6 महीने की उपचार अवधि की अनुमति देने की जरूरत होती है।

क्योरिंग पीरियड का क्या अर्थ है? इस प्रक्रिया का पालन क्यों करना चाहिए?

  • क्योरिंग पीरियड का अर्थ है कि दीवार को ज्यों का त्यों छोड़ देना चाहिए। इसका कारण यह है कि पेंट सीमेंट में उपस्थित रासायनों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है

क्या इंक या अन्य दाग धुले जा सकते हैं?

  • दूसरे ब्रांड की तुलना में एशियन पेंट्स के ज़्यादातर पेंट्स धुलाई के काबिल हैं। पेंसिल के निशान जैसे सामान्य धब्बे आसानी से साफ हो सकते हैं। लेकिन, कठिन दागों को साफ करना मुश्किल होता है। आप दाग को साफ करने के लिए एक हल्के साबुन का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।

पेंटिंग खत्म हो जाने के बाद फर्श पर लगे दाग कैसे हटाया जाता है?

  • पेंट के किसी भी धब्बे को तुरंत साफ किया जाना चाहिए। पेंटिंग का काम खत्म हो जाने के बाद एक पोंछे का प्रयोग करें और प्रत्येक कमरे को साफ करें। इनेमल पेंट के धब्बे की सफाई के लिए थिनर की आवश्यकता होती आप उन्हें फर्स से धोने के लिए तारपीन का भी उपयोग कर सकते हैं।

क्या एशियन पेंट्स का कोई उत्पाद दीमकों से बचाव देता है

  • हाँ। यदि सारे फर्नीचर पर वुड फ़िनिश की कोटिंग हो, तो दीमक के हमले की आशंका नहीं होती।

उस सतह पर जहां पहले से ही दीमक का हमला हो रखा है कौन सा पेंट इस्तेमाल किया जा सकता है?

  • अगर फर्नीचर में दीमक लग गए हैं, तो आपको पहले फर्नीचर से तरल दवा के इस्तेमाल से दीमक दूर करने होंगे, जो टर्मीगार्ड के नाम से बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है कोई भी लकड़ी की फिनिश दीमक रोधी नहीं होती है।

पेंट की एक्सपायरी की तिथि क्या होती है?

  • यदि आप ने उत्पाद का ढक्कन नहीं खोला है, तो यह पेंट के निर्माण की तारीख से अगले 3 साल तक का होगा। यदि आप ने उत्पाद का ढक्कन खोल दिया है, तो हम आपको अगले 24 घंटे के भीतर उत्पाद का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

एक्रिलिक क्या है?

  • एक्रिलिक का अर्थ होता है पानी पर आधारित उत्पाद, जिसमें उच्च घनत्व वाले कण होते हैं, जो दीवारों पर बेहतरीन नतीजे देते हैं।

इमल्शन क्या होते हैं?

  • इमल्सन एक्रिलिक आधारित पेंट होते हैं, जो पानी आधारित हैं। ये आंतरिक दीवार सतहों के साथ ही बाहरी दीवार सतहों के लिए भी उपलब्ध होते हैं।

क्या इमल्शन और डिस्टेंपर के बीच अंतर होता है?

  • इमल्शन और डिस्टेंपर दोनों लम्बे समय तक चलते हैं, और दोनों में शेड्स का चुनाव करने के लिए विशाल रेंज है। लेकिन कुछ फर्क है। इमल्शन पेंट्स में चुनाव के लिए शेड्स के विशाल रेंज होने के साथ ये आपकी दीवारों को सिल्की और चिकना बनाते हैं, और ज्यादा लम्बे समय तक चलते हैं।

क्या इमल्शन पेंट डिस्टेंपर पेंट की तुलना में महंगे होते हैं?

  • हम आपको इमल्शन में से चुनाव की पेशकश करते हैं। रॉयल, जो एक प्रीमियम ब्रांड है, डिस्टेंपर से ज्यादा महंगा है। कीमत के लिहाज से टैक्टर इमल्शन की तुलना किसी भी डिस्टेम्पर से की जा सकती है।

क्या नियमित और प्रीमियम इमल्शन के बीच अंतर होता है?

  • सभी इमल्शन पेंट दीवार को एक चिकनी फिनिश और नर्म अनुभूति देते हैं। Tवे सुंदर रंगों में आते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। रॉयल सबसे प्रीमियम इमल्शन है। ये दीवार पर हल्की चमक देता है, जिससे आपका कमरा सिल्की और पारम्परिक दिखता है। सही प्रकाश व्यवस्था के साथ, आपकी दीवारों में चमक दिखाई देगी।

साल्वेंट आधारित और पानी आधारित पेंट के बीच क्या अंतर होता है?

  • पानी पर आधारित पेंट्स पानी में घुल जाते हैं, जबकि तैलीय पेंट्स मिनरल टर्पेनटाइन ऑइल (एमटीओ) जैसे घोल में घुलते हैं। इमल्शन पानी पर आधारित पेंट हैं, जबकि एनामेल्स, लस्टर और मैट तैलीय घोल पर आधारित पेंट होते हैं। इमल्शन दीवार पर बेहतर दिखता है और ड्राइंग रूम के लिए सटीक है। तैलीय घोल के पेंट्स रसोई और बाथरूम में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त होते हैं, क्योंकि वो जलरोधी होते हैं। इनैमल का लकड़ी और धातु पर इस्तेमाल किया जाता है।

प्राइमर और पोटीन क्या होते हैं?

  • प्राइमर और पुटीन पेंट की जाने वाली सतह पर अंतिम पेंट लगाए जाने से पहले लगाए जाते हैं। इससे पहले कि आप दीवार पर पोटीन या प्राइमर लगाएं आप को सैंडपेपर से इसकी सैंडिंग करनी होती है। पोटीन किसी मामूली डेंट को भरने या सतह को बराबर करने के लिए दीवारों पर लगाए जाने के लिए तैयार किया गया एक प्रकार का पेस्ट है। पुट्टी में सोखने का गुण होता है और ये जगह-जगह पेंट को सोख लेता है। इससे धब्बे नज़र आते हैं। पुट्टी के ऊपर प्राइमर की एक परत बेहद ज़रूरी है। ये पुट्टी के द्वारा उत्पन्न असमतल सतह को बराबर करता है और रंग खिल उठते हैं। इस तरह आपको सुरक्षा और खूबसूरत सज्जा दोनों मिलती है।

प्राइमर पेंट की भूमिका क्या है?

  • प्राइमर पेंट कोटिंग की एक प्रारंभिक परत है जो कि पेंट करने से पहले सामग्री पर लगाया जाता है। ये यह सुनिश्चित करता है कि सतह पर रंग सही तरीके से लगी है, इससे पेंट लम्बे समय तक चलता है और सतह को अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। प्राइमर छिद्रों और दरारों को बंद करता है और जोड़ों से निकलनेवाले क्षार को खत्म करता है। सही तरह से लगाने पर प्राइमर पेंट की ज़िंदगी बढ़ाता है और उसकी खूबसूरती निखारता है।

इंटीरियर के लिए पूर्व पेन्टिंग प्रक्रिया क्या है?

  • इंटीरियर के लिए पूर्व पेन्टिंग प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं: 1) नमी या पानी टपकने के लिए सतह की जाँच करें। 2) पानी टपकने की समस्या को स्रोत पर सुधारें। इसका मतलब बाहरी दीवारों में लीक पाइपलाइन या दरारों की मरम्मत करना हो सकता है। 3) कोई भी ढीला प्लास्टर दीवार से हटाया जाना चाहिए। किसी भी खोखली ध्वनि का मतलब प्लास्टर ढीला है। 4) सभी दरारों को भरने और टूटे प्लास्टर की मरम्मत करने के लिए चिनाई का काम किया जाना होता है।

पेंटिंग करते हुए किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए?

  • पेन्टिंग करते हुए आपको कुछ सुझाव ध्यान में रखने की जरूरत होती है: 1) कीमत में बचत के लिए, पेंट का संभव सबसे बड़ा पैक खरीदें। 2) लगाने से पहले पेंट को अच्छी तरह से मिलाएं। 3) रंग-रोगन शुरु करने से पहले सतह से दरार या पानी के रिसाव जैसी समस्याएं दूर कर लें।4) सुनिश्चित करें कि पेंट एक अधिकृत डीलर से खरीदा गया है। 5) यह सुनिश्चित कर लें कि दुकान में रंग अतिरिक्त मात्रा में उपलब्ध हो, जिसकी आपको बाद में ज़रूरत पड़ सकती है। (हालांकि, हमारे डीलर ख़ासकर कलर वर्ल्ड से आपको यह समस्या नहीं आएगी।) 6) यदि आप थिनर, प्राइमरों और अंडरकोट्स का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी गुणवत्ता के हैं।बिखरे हुए या छींटे पड़े रंग को सूखने से पहले सिफारिश किये गए थिनर से साफ कर लें।

पेंटिंग करते समय क्या सावधानियां ली जानी चाहिए?

  • रंग-रोगन के दौरान कुछ एहतियात बरतें, जैसे कि: 1) सफाई के लिए सूती कपड़े का उपयोग न करें, इसके लिए नरम सिंथेटिक या मलमल के कपड़े का प्रयोग करें। अन्यथा, सतह पर धागे चिपक जाएंगे जिससे फिनिश भद्दी और असमान हो जाएगी। 2) पहले लगाए गए कोट के सुखने के बिना अगला कोट मत लगाएं, अन्यथा आप को एक सिकुडन भरी, चकत्तीदार फिनिश मिलेगी साथ ही चमक में भी कमी आएगी। 3) ज़्यादा दबाव के साथ रेगमाल (सैंडपेपर) से ना रगड़ें। इससे खरोंच, खुरदरापन और फीकापन आ सकता है। 4) मोटी परत ना चढ़ाएं। इससे सतह खुरदरी हो जाती है, और रंग जल्द नहीं सूखता। 5) खुद पेंट का मिश्रण करने से बचें। कोशिश करें कि पहले से तैयार रंग खरीदा जाए, अन्यथा रंगों में धब्बे और अनियमितता आ सकती है।

क्या पेंट को पतला करने के लिए केरोसिन का उपयोग कर सकते हैं?

  • हम, आपको पेंट को पतला करने के लिए केरोसिन का उपयोग करने की सिफारिश नहीं करेंगे अन्यथा सूखने में विलंब होगा और चमक में कमी आएगी।

यदि पोटीन की मोटी परत लागाई जाती है तो क्या होता है?

  • अगर पुट्टी की मोटी परत लगाई जाती है तो भविष्य में दरार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या स्वयं से पेंट का मिश्रण कर सकते हैं?

  • 5) खुद पेंट का मिश्रण करने से बचें।  कोशिश करें कि पहले से तैयार रंग खरीदा जाए, अन्यथा रंगों में धब्बे और अनियमितता आ सकती है।

क्या पोटीन पर सीधे पेंट लगाया जा सकता है?

  • हम सलाह देते हैं की आप सीधे पोटीन पर फिनिश पेंट न लगाएं, अन्यथा आपको एक असमान फिनिश मिलेगी। पोटीन पर अंतिम कोट हमेशा प्राइमर का एक कोट लगाने के बाद लगाया जाता है।

क्या एशियन पेंट्स के उत्पाद लेड मुक्त होते हैं?

  • हाँ, हमारे सभी उत्पादों में लेड नहीं मिलाया जाता है।

क्या एशियन पेंट्स उत्पादों पर कोई छूट है?

  • हम अपने उत्पादों की सीधी फुटकर बिक्री नहीं करते हैं। बेहतर है कि आप प्राधिकृत विक्रेता से रंग खरीदें। किसी भी तरह की छूट विक्रेता पर निर्भर करती है। कृपया नोट करें कि कीमत का निर्धारण इस तरह किया जाता है कि आप जितनी अधिक मात्रा में खरीदेंगे, आपकी लागत उतनी कम होगी।

चूने की सफेदी से पेंट कैसे अलग होते हैं?

  • चूने की पुताई, पेंट करने का बेहद कमजोर विकल्प है। इसकी फिनिश बहुत ख़राब होती है, इसे न तो धो सकते हैं और न ही यह टिकाऊ होता है। इसके अलावा उसमें रंग का कोई विकल्प नहीं होता है। चूना पुती दीवार से हाथ, कपड़ों इत्यादि पर आसानी चूना लग जाता है

क्या एशियन पेंट्स केवल दीवार पेंट ही बनाता है?

  • दीवार पेंट के अलावा, हम लकड़ी, धातु और ऑटोमोबाइल के लिए भी पेंट प्रदान करते हैं। वहाँ चुनने के लिए रंगों की एक विशाल विविधता मौजूद

क्या इसे रॉयल अंडरकोट के बिना सीधे ही लगाया जा सकता है?

  • इसे रॉयल प्ले के ऊपर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसे रॉयल एस्पाईरा के ऊपर लगाने से निश्चित रूप से बचा जाना चाहिए। क्योंकि एस्पाईरा हाइड्रोफोबिक होता है और चिपकाव एक समस्या होगी।

सीमेंट पेंट क्या होते हैं?

  • सीमेंट पेंट, व्हाइट सीमेंट, भरनेवाले अवयव (एक्स्टेंडर) , कुछ चिपकनेवाले पदार्थ और रंग से मिलकर बनते हैं, ताकि ये सफेद या रंगीन दिखें। यह सामान्य रूप से इमारत के बाहरी भाग की कोटिंग के रूप में प्रयोग किया जाता है और सबसे सस्ता विकल्प होता है।

सीमेंट पेंट के फायदे और नुकसान क्या होते हैं?

  • सीमेंट पेंट के कई फायदे हैं: 1) बाहरी सतहों के लिए सस्ते पेंट। 2) सीमेंट सामग्री की वजह से इसमें मामूली वाटरप्रूफिंग गुण होता है। 3) यह 1 साल तक टिका भी रहता है।इसके कुछ नुकसान भी होते हैं, अर्थात्: 1) पेंटिंग के बाद आपको 2 दिनों तक एक दिन में कम से कम दो बार पानी पानी छिड़क कर सतह को गीला रखना होगा। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। 2) इसे 2 घंटे के भीतर इस्तेमाल कर लिया जाना होता है क्योंकि सीमेंट इस के बाद जम जाता है और बेकार हो जाता है। 3) सतह के क्षारीय गुण की वजह से शेड्स के बेहद कम विकल्प होते हैं, जबकि बाहर लगाने के लिए इमल्शन में शेड्स के सैकड़ों विकल्प हैं। 4) बाहरी दीवार पर इमल्शन की तुलना में दूसरे रंगों की जिंदगी कम होती है। सीमेंट रंग के साथ कभी-कभी चूना फूलने की समस्या सामने आती है।

क्या एशियन पेंट्स एक सीमेंट पेंट बनाता है?

  • बाहरी दीवारों पर सीमेंट पेंट का काफी प्रचलन है, लेकिन इसकी उम्र लम्बी नहीं होती। हमारे पास सीमेंट पेंट का एक ब्रांड है। हालांकि, बेहतर है कि अच्छे बाहरी रंग का इस्तेमाल किया जाए, जैसे अपेक्स अल्टिमा, अपेक्स वेदर प्रूफ एक्सटीरियर, इमल्शन या सस्ता पेंट जैसे ऐस एक्सटीरियर इमल्शन।

क्या सभी पेंट धोने योग्य हैं?

  • एशियन पेंट्स के रॉयेल एपकोलाइट इमल्शन, ट्रैक्टर डिस्टेम्पर, एपकोलाइट लस्टर, एपकोलाइट मैट और सभी एनामेल रंग पूरी तरह से धुले जा सकते हैं। ये दीवारों को अच्छी सज्जा देते हैं और इन पर लगे धूल और धब्बे आसानी से साफ हो जाते हैं।

क्या एक अच्छा रंग पाने के लिए पेंटों को मिलाए जाने की जरूरत होती है?

  • एक विशेष शेड पाने के लिए पेंटों का मिश्रण करना एक अच्छा विचार नहीं होता है। आपको हर दीवार पर एक ही शेड नहीं मिलेगा और अंतिम नतीजे में धब्बे और अनियमित सतह दिखेगी। इसलिए, उपलब्ध रंगों का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है। वे सभी पैकों में एक मानक होते हैं और कभी भिन्न नहीं होते हैं। एशियन पेंट्स आपको चुनने के लिए रंगों की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है।

दीवारों को अच्छी स्थिति में कैसे रखा जा सकता है? रंगे हुए दीवार को कैसे साफ रखा जा सकता है?

  • आप समय-समय पर अपनी दीवारों की सफाई कर सकते हैं। गीले धब्बों को स्पंज में थोड़ा साबुन लगाकर साफ करें। ध्यान रहे कि सफाई के वक्त अधिक दबाव ना डालें।

फर्नीचर की पेंटिंग से पहले क्या सावधानियां अपनाई जानी चाहिए?

  • सतह को एमरी कागज से घिसने के द्वारा एक चिकनी सतह तैयार करें। फिर, इसे लकड़ी और धूल के कणों से मुक्त बनाने के लिए सतह को साफ करें। एक मलमल के कपड़े का उपयोग कर एप्कोलाईट लकड़ी भराव लगाएं। भराव कोट को 1 से 2 घंटे तक सूख जाने दें।

पेंट कितनी जल्दी सूख जाता है?

  • पेंटिंग की अवधि कमरों की संख्या जिनको पेंट करने की आप ने योजना बनाई है और कितने पेंटर काम कर रहे हैं पर निर्भर करती है। इमल्शन के लिए पेंट सुखने का समय न्यूनतम 4 घंटे है, हालांकि 6 से 8 घंटे तक को पसंद किया जाता है।डिस्टेम्पर को सूखने में 6 से 8 घंटे लगते हैं, जबकि इनेमल, प्राइमर, लस्टर और मैट फिनिश के लिए 8 से 10 घंटे की आवश्यकता होती है।टचवुड को सूखने में 6 से 8 घंटे लगते हैं।

दीवारों की कीड़ों से रक्षा कैसे की जा सकती है?

  • पेंट्स कीड़ों को आकर्षित नहीं करते हैं। भोजन की उपस्थिति के कारण रसोई में कीड़े हो सकते हैं। चुंकि अधिकतर रंग धोने योग्य हैं, दीवारों को साफ रखना आसान है। घर में नियमित रूप से पेस्ट कंट्रोल छिड़कने की सलाह दी जाती है।

क्या एक तुरंत पेंट किये गए घर को कुछ समय के लिए खाली छोड़ दिया जाना चाहिए?

  • घर में थोड़ी दुर्गंध आएगी, लेकिन उसे खाली करने की ज़रूरत नहीं। खिड़कियां खुली रखें और गंध तेजी से गायब हो जाएगी।

पेंट के कितने कोट लगाया जाना चाहिए?

  • दीवारों की हालत और पिछले पेंट के रंग के आधार पर, 2 से 3 कोट लगाया जाना चाहिए।

पेंट कितने साल तक टिका रहता है?

  • कोट की सही संख्या के साथ लगाया गया अच्छा पेंट आम तौर पर 5 से 6 साल तक टिका रहता है।

एक पेंटिंग परियोजना पूरी होने में कितना समय लगता है?

  • रंग-रोगन का समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने कमरों में रंग कराना चाहते हैं और कितने पेंटर काम पर लगे हैं। आंतरिक दीवारों को लगभग 10 से 15 दिन लगते हैं और एक्सटीरियर को आमतौर पर लगभग 15 दिन लगते हैं।

क्या कोई ऐसा रंग है, जो शीतलता प्रदान करे

  • हम माफी चाहते हैं, हमारे पास शीतलता प्रदान करनेवाले रंगों का कोई विकल्प नहीं है।

नवनिर्मित बाहरी सतह के लिए उपचार की अवधि क्या है?

  • नवनिर्मित बाहरी सतह के क्योरिंग का समय प्लास्टर के बाद 30 दिनों का होता है (ये सूर्य की रोशनी और मौसम पर निर्भर करता है)

फिर से प्लास्टर की गयी दीवार की सतह के उपचार की अवधि क्या है?

  • नवनिर्मित बाहरी सतह के क्योरिंग का समय प्लास्टर के बाद 3 से 6 महीने का होता है (ये सूर्य की रोशनी और मौसम पर निर्भर करता है।)

फिर से प्लास्टर की गयी दीवार की सतह के उपचार की अवधि क्या है?

  • दोबारा प्लास्टर किये गए दीवार के क्योरिंग समय 7-14 दिनों का होता है (प्लास्टर की मोटाई 7-10 मिलीमीटर होने की स्थिति में)।

क्योरिंग सही हुआ है या नहीं, इसकी जांच कैसे की जा सकती है?

  • पीएच पेपर का उपयोग करें (रेंज 8-14)। प्लास्टर की गई दीवार का पीएच 12 से कम होना चाहिए।

क्या आपको पास ऐसा कोई रंग है जो घर की छत पर गर्मी से बचाव का काम करे?

  • हम इस तरह के किसी भी उत्पाद का निर्माण नहीं करते हैं।

एक शोधकर्ता रंगों के अवयव के बारे में जानना चाहता है। क्या यह बताया जा सकता है? वो ऊष्मा छोड़ने की दर, द्रव्यमान क्षय की दर, आंच तापमान जैसे बहुमूल्य जानकारियां दे सकते हैं।

  • किसी भी उत्पाद के लिए पेंट की संरचना गोपनीय चीज है। हमें अफसोस है कि ये किसी को नहीं बताई जा सकती। हालांकि गूगल पर रंगों के बुनियादी अवयव मिल सकते हैं।

मैं एक दीवार सफेद रंग से रंगना चाहता हूं। लेकिन इसका गुण ऐसा होना चाहिए कि अगर मैं इसपर मार्कर पेन से लिखूं तो तुरंत कपड़े से साफ कर सकूं। क्या आपके पास ऐसा कोई रंग है?

  • हम माफी चाहेंगे। हम ऐसा कोई उत्पाद नहीं बनाते।

मैं एक दीवार सफेद रंग से रंगना चाहता हूं। लेकिन रंग के गुण ऐसे हों कि इसपर कागज चिपका दिया जाए, और फिर जब उसे निकाला जाए तो रंग ना निकले। क्या आपके पास ऐसा कोई रंग है?

  • हम माफी चाहेंगे। हम ऐसा कोई उत्पाद नहीं बनाते।

क्या कोई विशेष बाहरी रंग है, जिसे ईंट की दीवार पर रंगकर उसे प्रोजेक्टर स्क्रीन की तरह इस्तेमाल किया जा सके?

  • हम किसी भी ऐसे पेंट का निर्माण नहीं करते हैं जिसे प्रोजेक्टर स्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपेक्स (सफेद), अपेक्स अल्टिमा (सफेद) जैसे रंग बाहरी सतह को समतल कर लगाए जा सकते हैं। बाहरी पुट्टी (एशियन वॉल पुट्टी) का इस्तेमाल कर प्रोजेक्टर स्क्रीन तैयार किया जा सकता है।

क्या वेबसाइट पर बताई गई पेंटिंग विधि नए बने घरों में इस्तेमाल की जा सकती है, जिसमें पहले ही सफेद सीमेंट लग चुका हो?

  • Fनवनिर्मित दीवार के लिए - पेंटिंग से पहले दीवार की क्षारीयता स्तर की पीएच पेपर के द्वारा जाँच करने की जरूरत होती है। पीएच स्तर 12 से कम होना चाहिए।वेबसाइट पर उल्लेख किए गए रूप में सिफारिश की गई पेंटिंग प्रक्रिया का पालन करें।

निम्नलिखित पेंट में सीसा सामग्री क्या है: 1) एप्कोलाईट प्रीमियम इमल्शन 2) एप्कोलाईट एडवांस्ड इमल्शन 3) रॉयल प्ले 4) एपेक्स अल्टिमा 5) एपेक्स इमल्शन

  • उल्लेख किये गए सभी पेंट पानी आधारित हैं, और उनमें लेड नहीं होता है। इसके अलावा एशियन पेंट्स के सभी रंग लेड मुक्त होते हैं (अतिरिक्त लेड नहीं होता)।

क्या डब्ल्यूपीसी / पीवीसी फर्नीचर के लिए कोई पेंट / कोटिंग्स / रोगन उपलब्ध हैं? 1)wpc – वुड प्लास्टिक कॉम्पोजिट 2) pvc – पोली विनाइल क्लोराइड

  • फिलहाल हमारे कोई उत्पाद WPC या PVC के मुताबिक नहीं हैं। लकड़ी के मौजूदा अंतिम उत्पाद WPC या PVC सतह के अनुकूल नहीं हैं, क्योंकि वो ज़्यादा ही चिकने हैं।

क्या एशियन पेंट्स उत्पाद वेबसाइट के ज़रिये ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं और क्या उन्हें घर पर मंगवाया जा सकता है?

  • Tवर्तमान में ऑनलाइन भुगतान का कोई विकल्प नहीं है। इसके अलावा, हम इस समय पेंट सीधे वितरित नहीं करते हैं। ये हमारे डीलर के ज़रिये ही प्राप्त किये जा सकते हैं।

रॉयल लस्टर और रॉयल लक्जरी पायस / एप्कोलाईट इमल्शन के बीच क्या अंतर है?

  • रॉयेल लस्टर और रॉयेल लक्ज़री इमल्शन/एप्कोलाइट इमल्शन के बीच मुख्य फर्क है कि रॉयेल लस्टर दाना पैटर्न बनाने में मददगार होता है। ये उत्पाद के चिपचिपाहट के गुण में दूसरे इमल्शन और लस्टर फिनिश के बीच फर्क की वजह से होता है, जिसकी चमक दूसरे इमल्शन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। लस्टर फिनिश बिना दाना पैटर्न के फ्लैट फिनिश की तरह भी उपयोग में लाया जा सकता है, जिसमें ये रॉयेल इमल्शन की तरह दिखता है, लेकिन चमक थोड़ी ज़्यादा रहती है। रॉयेल लस्टर मुख्य तौर पर दीवारों पर दाना पैटर्न लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो सामान्य इमल्शन से संभव नहीं है। दाना पैटर्न वाले रॉयेल लस्टर के लिए सतह की तैयारी भी अलग तरह से होती है, जिसमें प्राइमर+पुट्टी+अस्तर (1 हिस्सा एनामेल और 1 हिस्सा प्राइमर घोल) बुनियाद के लिए इस्तेमाल होता है, और फिर रॉयेल लस्टर की अंतिम परत बिना घोल बनाए लम्बे नैप रोलर से चढ़ाई जाती है, ताकि दाना पैटर्न आ सके। यदि आप अलग अलग इमल्शन की तुलना करना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर तुलना एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें। हमारी वेबसाइट है: www.asian paints.com

एशियन पेंट्स तेल पर आधारित प्राइमर और पानी पर आधारित प्राइमर में से कौन बेहतर है? मान्यता है कि तेल पर आधारित प्राइमर की उम्र पानी पर आधारित प्राइमर की उम्र से कम होती है।

  • आयल प्राइमर कुछ भी नहीं बल्कि डेकोप्राईम वाल प्राइमर - साल्वेंट थिनेबल है। Iयह ऊपरी कोट के किसी स्थायित्व को कम नहीं करेगा। यह सभी एशियन पेंट्स आंतरिक उत्पादों के साथ अच्छी संगतता रखता है।

1. मिट्टी का तेल, तारपीन का तेल, सफेद / खनिज स्पिरिट और खनिज तारपीन के बीच क्या क्या अंतर है। 2. पेंटिंग के कार्य में उपरोक्त का क्या उपयोग है?

  • केरोसिन सैचुरेटेड एलिफैटिक हाइड्रोकार्बन से बनता है। इसमें खुशबूदार घटक कम या बिलकुल भी नहीं होते हैं। इसका उबलने का रेंज लगभग 150-300 डिग्री सेल्सियस होता है। मिनरल टर्पेनटाइन तेल में 40% तक एरोमैटिक अवयव होते हैं, जो तारपीन के तेल में चिपकने का बेहतर गुण पैदा करते हैं, और विलय का रेंज 150 से 240 डिग्री सेल्सियस तक होता है। सफेद स्पिरिट, पेट्रोलियम से निकाला गया साफ पारदर्शी तरल होता इसका उबलने का बिंदु 65 डिग्री सेल्सियस होता है। सभी उपरोक्त तरल, घोल पर आधारित रंगों की चिपचिपाहट कम करने के लिए इस्तेमाल होते हैं।फिर भी घोल का प्रकार उत्पाद और थिनर के साथ घुलने की क्षमता पर निर्भर करता है। अगर गलत थिनर का प्रयोग किया जाता है, तो यह कमजोर कठोरता, कम चमक और कम स्थायित्व की समस्या को जन्म दे सकता है।

खनिज तारपीन का विकल्प क्या है (जैसा कि आपको टचवुड के लिए एक थिनर के रूप में सिफारिश किया गया है) क्योंकि खनिज तारपीन पेंट डीलरों के पास उपलब्ध नहीं है?

  • टचवुड के रासायनिक गुणों की वजह से केरोसिन/सफेद स्पिरिट घोल के रूप में उपयुक्त नहीं हैं। इनसे उम्र कम होती है, चमक फीकी पड़ती है और सूखने में देरी होती है। एमटीओ या खनिज तारपीन तेल आमतौर पर पेंट व्यापारी की दुकानों / हार्डवेयर की दुकानों में उपलब्ध है। इसे स्थानीय भाषा में अक्सर "तारपीन का तेल" कहते हैं। कृपया डीलर से जांच लें कि "तारपीन तेल" के नाम पर दिया गया सामान एनामेल पेंट्स के साथ घोल के रूप में इस्तेमाल हो सकता है या नहीं। यदि हाँ, तो यह टचवुड के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीयू पैलेट इंटीरियर और मेलामाईन के बीच क्या अंतर है - उपयोग करने का एक दूसरे के ऊपर कोई लाभ / नुकसान?

  • पीयू पैलेट इंटीरियर एक लक्जरी उत्पाद और हमारे पीयू की रंग श्रृंखला का हिस्सा है। इस श्रृंखला में कुल 143 रंग उपलब्ध हैं। इनमें से 113 ठोस शेड्स हैं और 30 मेटैलिक शेड्स हैं। चुंकि अपारदर्शी शेड की आवश्यकता है, पीयू पैलेट इंटीरियर सही चुनाव होगा। मेलामाइन की तुलना में पीयू पैलेट अपने ढांचागत गुणों के कारण बेहतर होता है। इसमें तनाव, उष्मा, खरोंच और घुलने की क्षमता ज़्यादा होती है और इसलिए यह अधिक स्थाई होता है। इसके अलावा मेलामाईन की तुलना में पीयू पैलेट की चमक का स्तर अधिक है।

मैं कपड़े से अपेक्स अल्टिमा के दाग को कैसे हटा सकता हूँ?

  • कपड़ों से अल्टिमा के धब्बों को हटाने के लिए कोई विशेष रसायन उपलब्ध नहीं है। आप नियमित डिटरजेंट (रात भर भिगोया हुआ) आजमाकर ब्रश का इस्तेमाल हटाने का प्रयास कर सकते हैं।

रॉयेल लक्जरी से रंगे अंदरूनी दीवारों से धूल कैसे साफ किया जा सकता है? क्या इसके लिए पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है?

  • घरेलू स्पंज और हल्के साबुन के घोल (अर्थात पानी में 5% तरल साबुन) का उपयोग कर दीवार पर मौजूद धूल हटा सकते हैं। पूरी दीवार को पोंछने की जरूरत होती है (पैच में नहीं)। आप सतह को एक सादे कपड़े या स्पंज से भी साफ़ कर सकते हैं या यदि जरूरी हुआ तो एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।

एशियन पेंट्स के वेबसाइट पर रंग-रोगन का बजट कितना सही है? इस बजट पर कोई कितना विश्वास कर सकता है?

  • पेंट बजट कैलकुलेटर से बताया गया बजट सिर्फ अनुमानित लागत है। शहर, जगह इत्यादि के मुताबिक इसमें 20% कम-ज़्यादा हो सकता है।

मैं ग्रेनाइट से पेंट के दाग को कैसे हटा सकता हूँ?

  • इसका कोई स्थायी समाधान नहीं है। बाज़ार में उपलब्ध एनसी थिनर या किसी ब्रांडेड कम्पनी का स्टेन रिमूवर दाग हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ग्रेनाइट के चमक खोने की आशंका ख़त्म नहीं होती। इसलिए हटाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

मेरे घर के बिल्डर ने दीवारों पर प्लास्टर ऑफ पेरिस के ऊपर डिस्टेंपर लगाया है। अब अगर मैं फिर से घर में रंग-रोगन करना चाहता हूं तो क्या ये ज़रूरी है? पीओपी (प्लास्टर आफ पेरिस) का फिर से उपयोग कर सकते हैं?

  • अगर पुराने रंग की स्थिति सही है, यानि कोई चॉकिंग या फ्लेकिंग जैसी स्थिति नहीं है, तो 80/120 नम्बर के सैंड पेपर से रगड़कर रंगने के लिए सुनिश्चित की गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस लगाने की आवश्यकता नहीं है।

मैं घरेलू सामान बनाता हूं, जिसके लिए एनामेल पेंट्स का इस्तेमाल करता हूं। लेकिन एनामेल पेंट्स में लेड की मौजुदगी को लेकर मैं चिन्तित हूं कि मैं स्वास्थ्य और सुरक्षा का हवाला देकर उनका प्रचार कैसे करूं? कृपया आप अपने उत्पादों में लेड की मौजूदगी के बारे में जानकारी दें।

  • एनामेल समेत हमारे किसी उत्पाद में "अतिरिक्त लेड" नहीं होता है। कच्चे माल में लेड हो सकता है, या एनामेल बनाते समय लेड बन सकता है। इसलिए ये पूरी तरह लेड मुक्त नहीं है। लेकिन हमारे इनेमल पेंट में ऐडेड लेड नहीं है। एनामेल में कितना लेड है, इसे मापने का कोई तरीका नहीं है।

कृपया एशियन रॉयेल पेंट्स और अपेक्स अल्टिमा पर सफाई के लिए निर्देश दें

  • सफाई के निर्देश: 1) रॉयेल के लिए-हल्का साबुन का घोल लें (पानी में 5%) या तरल साबुन/डिटरजेंट पाउडर लेकर स्पंज की मदद से दीवार साफ करें। किसी भी धब्बे से बचने के लिए पूरी दीवार साफ करें। 2) अल्टिमा के लिए - बाहरी दीवार केवल पानी का उपयोग कर साफ करें। सफाई करते समय जेट प्रेशर का प्रयोग न करें या आप पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मेरा घर नया बना है। क्या मानसून के समय अंदरूनी रंग-रोगन उचित है?

  • चूंकि निर्माण नया है, इसलिए प्लास्टर की गयी सतह की क्षारीयता की जांच करना आवश्यक होता है।यह जाँच पीएच पेपर (बाजार में उपलब्ध) का उपयोग कर की जा सकती है। अगर क्षारीयता अधिक है यानी 12 से अधिक तो पेंट न करें, कुछ समय तक प्रतीक्षा करें अगर क्षार की स्थिति 8-11 के बीच है तो बताई गई पेंटिंग विधि से रंग-रोगन हो सकता है (एशियन पेंट्स की वेबसाइट पर जानकारी लें)। सुनिश्चित करें कि दीवार पर लीकेज/सीलन या दरार नहीं है। अन्यथा ये मानसून में रंग-रोगन को प्रभावित करेगा।

लकड़ी के औद्योगिक छज्जों को रंगने के लिए आपकी सलाह चाहिए। हमारी ज़रूरत इस प्रकार है: छज्जों को दीमक और फंगस मुक्त रखना। बाद में छज्जों को रंगकर रसायन को छिपाना और उनकी उम्र बढ़ाना। अगर आपके पास ऐसा कोई पेंट है तो कृपया सलाह दें।

  • हमने अपने उत्पादों में दीमक निरोधी गुणों का परीक्षण नहीं किया है। हम रसायन मास्किंग के लिए टच वुड एक्सटीरियर और पीयू एक्सटीरियर के इस्तेमाल की सिफारिश कर सकते हैं। हम इन उत्पादों को रसायन मिले छज्जों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन छज्जों में मौजूद रसायनों के गुणों के बारे में कोई जानकारी नहीं है (उपचारित पैलेट में मौजूद)। इससे छज्जे की उम्र बढ़ेगी, लेकिन उनपर सामान रखने या उतारने के दौरान होनेवाले नुकसान के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

क्या आपके पास मेरे फार्महाउस में बाहर स्थित कंक्रीट के बने मछली के तालाब के लिए कोई रंग है?

  • हमारे पास ऐसा कोई रंग नहीं है, जो आपकी ज़रूरत पूरी कर सके।

हम अपने भवन को अपेक्स अल्टिमा से पेंट कर रहे हैं। बारिश के मौसम में रंग-रोगन कितना जोखिम भरा है?

  • बारिश हो रही हो तो बाहरी दीवारों पर रंग-रोगन की सिफारिश नहीं की जा सकती। बाहरी दीवार पर हर परत को सूखने के लिए 3-4 घंटे चाहिए और पेंट फिल्म को पूरी तरह सूखने के लिए 24 घंटे चाहिए। Tइसलिए, बारिश होते समय पेंट करने की सिफारिश नहीं की जाती है। पेंट की परत चढ़ाने के 4 घंटे के भीतर बारिश हो तो पेंट के धुल जाने की आशंका है।

इमल्शन और इनेमल के बीच क्या अंतर है?

  • इमल्शन पेंट पानी पर आधारित होती है, जिसमें उम्र बढ़ाने के लिए कुछ और अवयव मिले होते हैं। इसे पानी और डिटरजेंट की मदद से साफ किया जा सकता है। इनेमल पेंट साल्वेंट आधारित है, और स्थायी होता है। इसे केवल एक साल्वेंट से हटाया जा सकता है। बड़ी सतह को कम लागत में रंगने के लिए इमल्शन का इस्तेमाल करें, जबकि प्रमुख जगह पर एनामेल पेंट का इस्तेमाल करें (जो ज़्यादा कीमती है)

सतह पर लगाने के बाद पेंट की विफलता का मुख्य कारण क्या है?

  • सतह पर लगाने के बाद पेंट की विफलता का मुख्य कारण एक ख़राब एप्लीकेटर या सतह का अनुचित उपचार है।

एपेक्स ड्यूराकास्ट स्वीर्लटेक्स however, i wish to know how much does 1is available in 25 kg pack. lt of swirltex weigh?

  • 1 litre of Apex Duracast SwirlTex corresponds to 2.015 Kilograms.

what is the relationship between dry film thickness (dft) and wet film thickness (wft)?

  • The relationship between dry and wet film thickness depends on the volume of solids in the coating. Solids by volume is normally given as a percentage of the total volume of tha paint. DFT = WFT X solids by volume e.g. If Wet Film Thickness is 100 microns and solids by volume is 75% (0.75), Dry Film Thickness comes to be 75 microns.

on what factors does wet film thickness depend?

  • The applied wet film thickness depends on many variables such as the type of coating, application method (air pray, brush, roller, airless spray, electrostatic, tribo gun, etc.), equipment quality, operator, substrate material, the size and shape of the part etc. Incorrect coating thickness could lead to technical problems or excessive costs.

what problems can a very low dry film thickness lead to?

  • Extremely low dry film thickness can lead to: 1) Insufficient corrosion protection 2) Hiding power problems 3) Erosion - removal of paint film from selected areas 4) Grinning - underlying surface is visible 5) Rust Spotting 6) Undercutting - visual corrosion beneath the film

what problems can very high dry film thickness lead to?

  • Extremely high film thickness causes problems like: 1) Extra material costs 2) Sagging (Sags), Runs - downward movement of paint soon after application 3) Alligatoring - very large cracking 4) Cracking 5) Mud Cracking - paint appears as dried-out mud flat with network of random cracks 6) Tackiness - stickiness in film

what is the role of primer in paint?

  • Primer paint is the preliminary layer of coating that is applied on the materials prior to painting. It ensures that the paint adhesion to the surface is proper, enhances the durability of paint, and imparts extra safety to the surface being painted. Primer also seals pores in permeable materials, and averts bleeding from knots. If suitably applied, primers will enhance the life of the paint, and also improve the appearance.

what is the difference between exterior pu and interior pu?

  • Exterior PU has UV Guards which help against UV rays, also, wood in exterior tends to expand and contract more as compared to Interiors – Hence Exterior PU is flexible enough to not crack. Interiors on the other hand requires to be stronger in other properties like: 1) Scratch Resistance 2) Stain Resistance 3) Heat resistance, etc These properties and stronger in case of Interior PU.

why are darker shades are more expensive?

  • Dark shades are more expensive due to the pigment's (mostly organicin) which are added to colour the base and get the required shade. Darker shades mean more quantity of pigments.

i want to sample some shades of royale, but i don’t want to do this in any of my rooms. how can i do the same?

  • Royale being the world-class luxury paint with Perfect Finish™ needs to be applied on a completely smooth and dry surface. We request you to keep such a patch identified and these patches will be in nice shapes, so they will only add some drama to your room.

what is the stability of thinned paint?

  • It should be used within 24 hrs.

tell me about special effect paint from asian paints.

  • Royale Play is Special Effects Paint from our collection. It is a two-tone, soft textured paint that will add dimension to your walls with its range of special effect finishes; Spatula, Brushing, Combing, Sponging, Color wash, Ragging, Dapple, Weaving, Crinkle and Canvas. Royale Play is a water based special effects finish, which is washable, water repellant, stain resistant and very easy to clean. Further, dust pick up is very low, allowing your walls to retain their looks for a long time with minimum of effort. (All are tint able)

can we purchase the tools from dealers?

  • Yes, Royale Play paint and tools are available at our select dealer outlets and you can buy the same from them. (For the cities of Mumbai, Bangalore, Chennai, Kolkata, Goa, Mangalore, Vijaywada, Cochin, Calicut & Trivadrum. Give the dealer details, also give APHS details for these cities wherever available). However, the application requires a trained contractor and hence, we would recommend that you purchase the paint as an application from our dealer who would also help you get in touch with a trained skilled contractor

suggest more ideas with respect to special effects to me.

  • We have launched Royale Play range of special effect finishes with techniques like Spatula, Brushing, Combing, Sponging, Color wash and Ragging that gives your walls texture, life and character. For ideas you can visit Image Gallery section of our website at http://www.apiants.com/royaleplay. Also visit the Ideas section under each special Effect to know how and where you can best use each effect.

do you have any other product in special effects?

  • We have already launched Royale Play Stucco-Marble Finish in APHS locations & Royale Play Metallic in most locations.

which cities are royale play metallic products available in?

  • It’s available in all cities except Cochin and Coimbatore through APHS.

how is royale play different from royale and royale glitter?

  • Royale and Royale Glitter Collection are flat paints with a wide variety of shades. Royale Play is a special effects texture paint which is applied over a base coat of Royale. It is a translucent paint and the textures are created with special tools – the effects are a combination of the base coat of Royale and top coat of Royale Play. Like Royale, Royale Play is also washable, smooth and all the other properties are akin to that of Royale.

what is teflon™?

  • Teflon is a high performance range of quality engineering additives, which give special and superior properties, such as: 1) Easy clean 2) Non Stick and Repellent Surface 3) High Durability

please provide the voc levels for your interior and exterior products?

  • The VOC Levels for some of our Interior and Exterior Emulsions as measured by an external laboratory by a test method (ASTM D 6886) specified by the standard are as under: 1) Product Name 2) Coating Type 3) VOC in grams/litre 4) Tractor Emulsion - Smooth Wall Finish (White) - Flat 24.14 5) Royale Luxury Emulsion (Regal White) - Non Flat 55.62 6) Royale Shyne (White) Non-Flat 56.31 7) Apex Ultima Weather Proof Exterior Emulsion (Brilliant White) Non-Flat 33.67 8) Apex Weather Proof Exterior Emulsion (Classic White) Non-Flat 32.34 9) Ace Exterior Emulsion (White) Flat 22.22 10) Tractor Acrylic Distemper (Snow White) Flat 28.22 11) Premium Emulsion (White) Flat 41.30 12) Flat Paint (Tractor Emulsion - Premium Emulsion, Ace Exterior, Tractor Acrylic Distemper) - All Whites - VOC Levels = Less than 50 gms/litre as mentioned in the table 12) Non Flat Paint( Royale, Royale Shyne, Apex, Apex Ultima) - All Whites - VOC Levels = Less than 100 gms/litre. Please note that for shades, the figure will vary as we add colorants which will change the VOC levels.

what is the change in royale's visual identity?

  • The wordmark has become more compact. It is not stretched horizontally as earlier. The 3 dots on Royale have been shifted from ‘y’ to ‘o’ to make it look more premium.

how does one become a dealer for asian paints?

  • If you wish to become our dealer, you just need to provide some of your information to us, i.e., the name of your registered shop along with the complete address, your details, contact numbers, pancard details(not mandatory). Afterwhich we get all the information registered with us. Once it's recorded in our system, we forward it to our relevant department, and then you get a revert from them as per the requirement in your area.

a customer got registered for a dealership, but hasn't received any updates.

  • We're sorry for the inconvenience caused to you. We completely understand your situation. However, once there's a requirement in your area, we would accordingly revert and notify you regarding the same .

what is the investment for an asian paints dealership?

  • We cannot provide you the information for the entire investment for dealership, as it differs from area to area. Once registered for dealership, our relevant department reverts and provides the information.

if the shop is in a sibling's/relative's name, can a customer get the dealership in his/her name?

  • Dealership can only be provided if the registered shop is in your name. If in case the shop is registered under your sibling's or relative's name, you can get our dealership registered under their name.

can a customer have a rented shop to avail your dealership?

  • To avail our dealership, you need to have a registered shop under your name.

can a customer find out about the terms and conditions for dealership?

  • Yes, you can. You would need to email us on customercare@asianpaints.com, along with your pincode and address. We will revert to you with the terms and conditions for dealership in the next 24hours.

for dealership, can one get depo contact details or a sales team number?

  • We're sorry, we are not authorised to provide that information. However, we can help you get a dealership. You just need to provide some of your information i.e., the name of your registered shop along with the complete address, your name, contact numbers, pancard details(not mandatory). Afterwhich, we register this information with us. Once it's recorded in our system, we then forward it to our relevant department, and then you get a revert from them as per the requirement in your area.

when will a customer receive the booklet (easy colour beautiful home guide or apex ultima & waterproofing guide)?

  • If a customer calls to inform that he/she hasn't received the booklets yet, first you would need to check the date on which the booklets were registered. If the date exceeds more than three months, then you need to re-register for the booklets and inform the customer accordingly. And in case it has not exceeded a month, then you will need to check for dispatch details, locate POD number and provide it to the customer. We request you to check with Blue Dart Courier Services/Speed Post.

what can a contractor do when they have received coupons in the putty bag?

  • We request you to approach our nearest dealer for further enquiries.

can the easy colour beautiful home guide be shared through email?

  • Sure, please provide your email ID. We will forward your request, and you will receive an Easy Colour Beautiful Home Guide, via email within the next 24 hours.

what is the expiry date of asian paints products?

  • If you haven't opened the lid of our product, it will last for 3 years from the date of manufacturing. However, if you have opened the lid of the product tin, then we recommend you use the product within the next 24 hours.

how does one identify duplicate products?

  • In order to verify if the Product is our original product, you need to check some details on the product Tin: 1) First you need to check if our Logo (Ribbons) is mentioned on the Product Tin. 2) You need to check the spelling of Asian Paints, and also the name of the product mentioned on the tin. 3) The Helpline number is 1800-209-5678, and you can call anytime between 08:00 am to 08:00 pm, Monday to Sunday. The address to our headoffice is: Asian Paints Ltd, Asian Paints House, 6A, Shantinagar, Santacruz (E), Mumbai - 400055. Our telephone number (022-39818000) should be mentioned on the Product Tin.

does asian paints provide a material test certificate?

  • Yes, we do provide one. However, we require certain details from you i.e.: 1) Product Name. 2) Shade Name. 3) Shade Code. 4) Base Name. 5) Base Code. 6) Batch No. 7) Quantity. 8) Manufacturing Date. 9) Where it is used (Surface)? 10) What are usage & application conditions, and specification if any. 11) Project for which it is required. 12) Interior or Exterior Exterior surface. You need to email all the above information, at customercare@asianpaints.com and we will revert to you in the next 24 hours.

a customer wants asian paints to execute a complete painting job including exteriors, interiors or even part of it, like some furniture, etc. can it be done?

  • Yes, swe do provide that service. Asian Paints Home Solutions would do that for you. We can share your contact details with them, and they will get back to you.

does one need to apply any oil-based primer after scraping off the chunna and then apply utsav synthetic distemper or can they apply utsav synthetic distemper directly after scraping off the chunna?

  • Utsav Synthetic Distemper can be applied after sanding off the earlier Chuna substrate. This should not result in chalking.

apex duracast roughtex has been introduced on the website as asian paints apex duracast roughtex is a textured finish comprised of high quality exterior durable acrylic modified resin specially designed as intermediate coating. what is the meaning of intermediate coating? does it mean that one has to apply some other paint on roughtex as a final coat?

  • Yes. Intermediate coating implies that you need to apply either Apex or Apex Ultima, in the shade of your choice, above Apex Duracast Roughtex.

at a customer's house, there is a cemented water tank just by the side of building. recently on the upper side of the tank, cracks were noticed from where water leakage is happening. they have applied m-seal on the cracked portion and then painted it with apex ultima. temporarily, it was restored, after that a leakage found again. a dealer has advised that they use crack seal. can it be done?

  • Yes, SmartCare Crack Seal can be used for cracks upto 3mm width. But, in case the cracks are wider than 3mm, the use of Crack Seal is not advised. Also, if it is a continuous leakage, we advise the treatment to plug the source before any waterproofing products are applied. Crack Seal will only give a short relief in this case.

in a newly constructed house, wall putty is completed. can the customer apply primer on the interiors, and then then do painting after 2 months?

  • It is not advisable to apply Primer, and leave it for a long period of time (not more than 10-12 days). If it is applied and kept for a long time, then it will form a powder and lead into loss of adhesion to paint the film. Therefore, it is recommended to cover the primer with Top Coat within the shortest possible time i.e after drying of primer. In case wherein putty is applied earlier, one can apply Primer and 1 coat of Finished Paint and wait for 2 months. Post that, light sanding and finish paint (2-3 coats) can be applied.

a customer has applied 3 coats of royale shyne on the inner walls of his/her home. now to make the colour more deep and shining, he/she wishes to give 2 more coats of the same colour. but after applying 3 coats already, 20 days have passed. can the customer give the extra 2 coats (4 and 5th coats) on the inner walls even after 25 to 30 days?

  • One can apply additional coats after 15-20 days, but surface needs to be sanded properly with sand paper 320. However, additional coats may not give a deeper shade. Probably, one need to use darker shade for the same.

a bedroom has problems like paint peeling, darker patches of colour etc., after being primed in order to apply emulsion. can interior damp block be applied on the primed surface?

  • SmartCare Damp Block can be applied. However, the surface condition is very important before applying Dampblock, and also, the source of the leakage. In case the plaster is loose, one needs to re-plaster the surface, and then Dampblock can be applied covering the extra area (atleast 1 feet) from all sides. However, in case there is a bathroom attached, leakage from a pipe or the drainage system needs to be fixed, or it will accelerate the problem further.

why can't asian paints start making mosquito repellant paint? as per science, mixing essential oil or pyrethrin or garlic or chinnamin oil extract can help avoid mosquitoes. so, if any one of the above are included into paint, it means one can have "mosquito-proof paint".

  • Thank you for your suggestion and enthusiasm to help us better our products, and address consumers needs. In fact, this is an idea we have been evaluating for some time now, and we would definitely bring it out to the market when we have the right product with us. The only drawback here is that with time, insects or living organisms become immune to such anti-insect additives and develop a resistance to the product. To make this claim in the product, we would have to be very sure of its performance. We are working on it and many other innovations as of now. Once again, it is great to see such enthusiasm from consumers such as you. This motivates us to bring out the best in front of our customers.

a local contractor did not remove the earlier paint i.e. the local cement paint which was there on the walls, and he did not remove the dust which was accumulated on the walls of the house. he painted over it with asian paints apex. can the two factors affect affect the life of the paint?

  • Ideally, the old paint is to be scraped off, and then a coat of Exterior primer is to be applied before application of Apex. If Primer is not applied, and the earlier paint was a cement paint, chances are paint peeling off are on a higher side.

can sprayers be used instead of rollers for a fast and uniform finish?

  • Yes, spraying instead of rolling will definitely give better finish, however mist formation in air and skill required to spray the paint is very critical. One needs to take care of covering/masking, choosing right spraying equipment and skilled applicator for chieving right finish.

what are the instructions or methods for safe disposal of used paint containers?

  • We don't have any process to dispose the used container. Typically, it is given to the Plastic garbage collector, who in turn sells it to a plastic recycle agency.

how should i calculate the quantity of paint required if paint coverage and total surface area of the room is known?

  • You can calculate the quantity of paint required with the following: Total litres of paint required = Total Surface area (in square feet) X Number of coats / Coverage of paint (square feet per litre).

often, there can be some loose powder present over the tile surface, or loosening of powder from the tile surface and shading of the tiles. is there any suitable water-based colourless primer for gypsum tiles?

  • One can use Exterior Sealer or Primero for the same followed by any water-based Topcoat. However, one needs to check adhesion of the same on gypsum tiles post application.

which paint should be used for painting kitchens and bathrooms - enamel paint with a matt finish or royale shyne which have already used for other rooms?

  • One can use both Enamel-based or Water-based paints. In Solvent-based paints, one can use Premium Satin Enamel. In Water-based paints, one can use any of the following - Royale/Royale Shyne/Premium Semi Gloss Enamel.

सतह पर लगाने के बाद पेंट की विफलता का मुख्य कारण क्या है?

  • सतह पर लगाने के बाद पेंट की विफलता का मुख्य कारण एक ख़राब एप्लीकेटर या सतह का अनुचित उपचार है।

पतला घोल दोष (डाईल्यूशन डिफेक्ट) क्या है?

  • मिश्रण में खराबी तभी आती है, जब पेंट के मिश्रण के लिए निर्माता के निर्देशों का पूरा पालन ना किया जाए। इसमें अधिक पतला करने और कम पतला करने के साथ साथ एक गलत विलायक से पतला करने का एक मामला हो सकता है।

ब्लिस्टरिंग क्या है?

  • ब्लिस्टरिंग पेंट की परत (फिल्म) में फंस गई नमी या गैसों (इनेमल में अधिक होने की संभावना होती है) की वजह से पैदा एक दोष है। यह और कुछ नहीं बल्कि पेंट की फिल्म पर बुलबुले की तरह की उपस्थिति होती है।

ब्लिस्टरिंग के कारण क्या हैं?

  • असमानता की वजह निम्न में से कोई भी हो सकती है: 1) रिसाव या टपकन के कारण दीवार में नमी। 2) रंग या पुट्टी, प्लास्टर/पीओपी के सोखने की क्षमता अधिक हो (बिना क्योर किया गया) 3) डिस्टेंपर के ऊपर इनेमल पेंट लगाना।

असमानता को कैसे दूर किया जा सकता है?

  • निम्न कदम उठा कर ब्लिस्टरिंग रोकें: 1) दीवार नमी से मुक्त होनी चाहिए (प्रभावित क्षेत्र को वाटरप्रूफ करें)। 2) पेंट / पुट्टी केवल पतली परत में लगाएं। 3) प्लास्टर / पीओपी को ठीक से उपचारित होने दें। 4) इमल्शन पेंट लगाने से पहले डिस्टेम्पर पूरी तरह से हटा दें।

मैं ब्लिस्टरिंग की मरम्मत कैसे कर सकता हूँ?

  • आप सतह की चिकनी सैन्डिंग, और इसे दोबारा पेंट करके ब्लिस्टरिंग की मरम्मत कर सकते हैं।

चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलता क्या है?

  • जब कोई रंग निचली परत पर ठीक ढंग से नहीं चिपकता है तो चिपकने की समस्या आती है।

चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) की विफलता के कारण क्या हैं?

  • चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलताओं के कारण निम्नलिखित प्रकार हैं: 11) तेल, चिकनाई युक्त या बहुत चिकनी सतह पर पेंट का उपयोग। 2) धूल या जंग जैसे ढीले कणों के ऊपर पेंट का उपयोग। 3) ग्लॉस पेंट के पिछले कोट की सैंडिंग न करना। 4) आंशिक रूप से सूखे कोट पर लगाना।

चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलता को रोकने के लिए क्या किया जाता है?

  • ना चिपकने की समस्या ऐसे दूर कर सकते हैं: 1) सतह की उचित तैयारी सुनिश्चित करना। 2) सही कोटिंग विनिर्देशों का प्रयोग करना और कोटिंग समय पर सलाह का पालन करना।

चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलता की मरम्मत मैं कैसे कर सकता हूँ?

  • चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलता की मरम्मत चिपकाव (आसंजन/एडहेशन) विफलता की गंभीरता पर निर्भर करता है।निर्माता के निर्देशानुसार रंग की परत चढ़ाने से पहले सतह की खराब जगह को हटाना ज़रूरी है।

ब्लीडिंग या 'ब्लीड थ्रू' क्या है?

  • ब्लीडिंग अंडरकोट का एक दोष है जो टापकोट पर धब्बा डाल देता है।

ब्लीडिंग के कारण क्या हैं?

  • क्षार निकलना पूरा भी हो सकता है, आंशिक भी। Rपुरानी परत या पुरानी परत के किसी अवयव का फ़िर से विलय होना, और यह तब हो सकता है जब टॉपकोट में तेज घोल का इस्तेमाल हो।

क्षार निकलने को कैसे रोका जा सकता है?

  • क्षार निकलना रोकने के उपाय: 11) सही कोटिंग विनिर्देश और सामग्री का उपयोग करना। 2) संगत सामग्री का उपयोग करना। 3) यदि संभव हो तो उचित सीलर कोट का उपयोग करना।

मैं ब्लीडिंग की मरम्मत कैसे कर सकता हूँ?

  • आप क्षार निकलने का निदान कर सकते हैं: 1) धब्बेदार या खराब स्तर को हटाएं। 2) एक उपयुक्त सीलर कोट लगाना जो नीचे से घुलनशील रंग सामग्री का प्रसार रोकेगा। दाग लगे / दूषित परत को हटाए बिना एक सीलर कोट लगाना संभव हो सकता है।

ब्लूमिंग या ब्लशिंग क्या है?

  • सतह का फूलना या सिकुड़ना सतह पर रंग के जमाव का नतीजा होता है, जिससे चमक फीकी पड़ जाती है और रंग भी फीका पड़ जाता है।

'ब्लूम या ब्लश' के कारण क्या हैं?

  • सतह का फूलना या सिकुड़ना तभी होता है, जब रंग आर्द्रता के सम्पर्क में हो, ख़ासकर कम तापमान वाले इलाकों में (एमीन क्योर्ड एपोक्सीज़ में आम समस्या) गलत सालवेंट मिश्रण भी ब्लूमिंग में योगदान कर सकते हैं।

मैं ब्लूमिंग कैसे रोक सकता हूँ?

  • सतह का फूलना या सिकुड़ना रोकने के लिए सही पर्यावरण हालतों के अंतर्गत कोटिंग सिस्टम लगाएँ और क्योर करें, और फिर निर्माता के निर्देशों का पालन करें।

फूलने का समस्या का कैसे निदान करें?

  • फूली हुई सतह को साफ कपड़े या उपयुक्त घोल से साफ करें। ज़रूरत पड़ने पर निर्माता के निर्देशों के मुताबिक भीतरी या ऊपरी परत लगाएँ।

ब्रश के निशान क्या होते हैं?

  • ब्रश के निशान एक दोष है जिसमें सूख चुके पेंट फिल्म में ब्रश के निशान बने रहते हैं। ब्रश के स्पष्ट निशानों को रोपिनेस के रूप में जाना जाता है।

ब्रश के निशानों के क्या कारण होते हैं?

  • ब्रश के निशानों के निम्नलिखित कारण होते हैं: 1) पेंट सामग्री का चिपचिपापन ब्रश से उपयोग के लिए बहुत अधिक हो सकता है। 2) गलत थिनर इस्तेमाल किए गए।3) अपर्याप्त रूप से मिलाना या उपयोग करने का खराब तरीका। 4) पेंट में समतलन गुण कमजोर है। 5) दो पैक रंग का समय निर्धारित पॉट लाइफ से अधिक हो जाए।

हम ब्रश के निशानों को कैसे रोक सकते है?

  • ब्रश के निशानों को निम्न प्रकार से रोक सकते हैं: 1) ब्रशिंग ग्रेड के पेंट का उपयोग कर और पेंट के उचित गाढ़ेपन का उपयोग कर। 2) पेंट को ब्रश करने के लिए उचित गाढ़ेपन तक पतला कर के। पॉट लाइफ के भीतर इस्तेमाल किया जाए। 4) उचित ब्रश का उपयोग कर के।

ब्रश के निशानों की मरम्मत कैसे करें?

  • आप निम्न प्रकार से ब्रश के निशानों की मरम्मत कर सकते हैं: 1) सतह को एक चिकनी फिनिश तक सैन्डिंग कर, और पेंट लगा कर (वांछित अनुपात में थिनिंग के बाद)। 2) अच्छी गुणवत्ता के ब्रश का उपयोग करें।

बबल या बबलिंग क्या है?

  • रंग की फिल्म में छोटे बुलबुले बन जाएं। ये आपस में मिल जाएं या टूट जाएं (और दरार बन जाए)। रंग की अधिक मोटी परत में बबल की समस्या आती है। विशेषकर जब स्प्रे या रोलर का इस्तेमाल किया जाए। इसमें ब्लिस्टरिंग के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।

बबल या बबलिंग के क्या कारण होते हैं?

  • बबल या बबलिंग के निम्नलिखित कारण होते हैं: 2) मिश्रण करने के दौरान हवा घुस जाना। 3) उपयोग करने के दौरान परिवेश का उच्च तापमान। 4) फैक्टरी अप्लाईड कोटिंग्स जहां लगाने का काम डीपिंग, इलेक्ट्रोडिपाजिशन या रोलर कोटिंग के द्वारा होता है।

बबल या बबलिंग को कैसे रोका जाता है?

  • बबल पैदा होने को इस तरह रोकें: 1) थिनर के साथ गाढ़ापन समायोजित करना और स्प्रे से अधिकतम ज़रूरी तापमान के लिए डेटा शीट की ज़रूरतों को पूरा करना। 2) मिश्रण प्रक्रिया के दौरान हवा का मिश्रण न हो सकना सुनिश्चित करने के लिए सही मिश्रण उपकरण का उपयोग करना। 3) एक मिस्ट कोट लगाना। 4) इमल्शन पेंट में एक डिफोमिंग एजेंट मिलाना।

बबल या बबलिंग की मरम्मत हम कैसे कर सकते हैं?

  • बुलबुले को उनके आकार या स्थिति के अनुसार हटाया जा सकता है। मसलन, रगड़कर या उपरी परत हटाकर और फिर दोबारा परत चढ़ाकर।

चाकिंग क्या है?

  • चाकिंग पेंट फिल्म की सतह पर एक भुरभुरा, पावडर जैसा परत होता है। रंग में एक बदलाव या धुंधलापन भी देखा जाता है। Cरंगों की सघनता और घोल के चुनाव पर सफेदी की दर निश्चित होती है। एपॉक्सी पेंट्स जैसे कुछ रंगों में सफेदी अनिवार्य रूप से होती है।

चाकिंग का कारण क्या होता है?

  • मौसम की वजह से या अल्ट्रा वायलेट रोशनी रंगों पर पड़ने से सफेदी पैदा होती है।

चाकिंग की मरम्मत कैसे की जाती है?

  • सफेदी को, पाउडर का जमाव हटाकर, रगड़कर, तेज धार से धोकर या बालू से रगड़कर हटाया जा सकता है। ढीली सामग्री से साफ कर लें और एक चाक प्रतिरोधी टापकोट लागएं।

क्रैकिंग क्या होती है?

  • सूखे पेंट की फिल्म फैलने से दरार पड़ती है, जिसमें कम से कम एक परत पर दरार दिखती है, जो धीरे-धीरे अंदरूनी परत की ओर बढ़ती है। दरार कई रूपों में सामने आती है, हल्की से लेकर गहरी दरार तक।

क्रैकिंग का क्या कारण होता है?

  • दरार आमतौर पर तनाव में कमी की वजह से होती है। सतह की गतिविधियां, पुरानी पड़ने पर, नमी सोखने और छोड़ने और परत में फैलने का गुण ना होने पर भी दरार पड़ती है। पेंट फिल्म जितनी ही मोटी होगी उसमें दरार पड़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

क्रैकिंग को मैं कैसे रोक सकता हूँ?

  • सही परत व्यवस्था, परत चढ़ाने की तकनीक और सूखे फिल्म की मोटाई नियंत्रित रखकर दरार को रोका जा सकता है। वैकल्पिक तौर पर अधिक फ़ैलने वाली परत का इस्तेमाल करें।

क्रैकिंग की मरम्मत कैसे की जाती है?

  • दरार की मरम्मत के लिए सभी दरारों पर सैंड पेपर के इस्तेमाल से उन्हें हटाया जा सकता है। कोटिंग प्रणाली को दुबारा सही ढंग से लागू करें, या एक अधिक लचीली और क्रैकिंग के एक कम खतरे वाली प्रणाली का उपयोग करें।

एफ़्लोरेसेंस क्या है?

  • इफ्लोरेंस कंक्रीट, ईंट, चिनाई और प्लास्टर के सब्सट्रेट पर एक सफेद (पावडर जैसा) पदार्थ होता है। इफ्लोरेंस, जो लवण के पलायन से आता है, पेंट को सब्सट्रेट से उठा सकता है।

इफ्लोरेंस के कारण क्या हैं?

  • इफ्लोरेंस सब्सट्रेट के भीतर घुलनशील लवण के कारण होता है। आर्द्रता के कारण लवण सतह पर आ जाती है, जिससे चिपकने की क्षमता कम हो जाती है।

हम इफ्लोरेंस को कैसे रोक सकते हैं?

  • सतह का नमी से मुक्त, स्वच्छ और कोटिंग प्रणाली लगाने के लिए उपयुक्त होना सुनिश्चित करने के द्वारा इफ्लोरेंस रोकें। नमी के स्रोत को निकालें या खत्म करें।

पीलिंग क्या है?

  • पपड़ी बनना फ्लेकिंग के समान होता है, जो कोमल और लचीली परत का नतीजा है। दो परतों के बीच से चिपकने का गुण खत्म होने से भी पपड़ी बन जाती है।

पीलिंग का कारण क्या होता है?

  • रंग की फिल्म की परतों के बीच एक-दूसरे को जकड़कर रखने की क्षमता कमज़ोर पड़ने से पपड़ी बन जाती है।

पीलिंग को कैसे रोकें?

  • परत बनाने की सही व्यवस्था और सतह को साफ करने और अशुद्धियां दूर करने के उपायों से पपड़ी बनना रोका जा सकता है।

पीलिंग की मरम्मत कैसे करें?

  • पपड़ी को हटाने के लिए या तो उसे हटाकर नई परत चढ़ाएं या पूरी की पूरी परत हटा दें। आप को सिफारिश की गयी प्रक्रिया के अनुसार, सैन्डिंग और सफाई करनी चाहिए और उपयुक्त कोटिंग प्रणाली लगानी चाहिए।

टैकीनेस क्या है?

  • टैकीनेस फिल्म में शेष बची चिपचिपाहट का एक अंश है। हालांकि गीली और तरल स्थिति में रंग की फिल्म चिपचिपी और कोमल सतह वाली होती है, लेकिन कभी-कभी परत को छूने पर ही इसका पता चलता है।

टैकीनेस के कारण क्या हैं?

  • ये हैं वो कारण जिनकी वजह से रंग चिपचिपा हो सकता है: 1) अधिक मोटाई 2) अत्यधिक थिनर; 3) क्योरिंग एजेंट की गलत व्यवस्था (अभाव); 4) सुखाने / उपचार का कम तापमान; 5) पॉट लाईफ या शेल्फ लाईफ से परे कोटिंग का प्रयोग करना।

टैकीनेस को कैसे रोकें?

  • आप चिपचिपाहट रोक सकते हैं: 1) सही कोटिंग विनिर्देशों और सामग्री का उपयोग करें। 22) सुनिश्चित करें कि दो पैक सामान सही तरीके से मिलाए गए हों। 3) पेंट आपूर्तिकर्ताओं की सिफारिशों का पालन करें।

टैकीनेस की मरम्मत कैसे करें?

  • चिपचिपाहट हटाने के लिए पहले खराब परत को हटाएं, साफ करें और दोबारा परत चढ़ाएं।
Image