ऑफ्टर केयर टिप्स एंड ट्रिक्स

नया लुक बनाए रखना 

  • दीवारों के अधिकांश पेंट्स (जैसे इमल्शन और धुलाई योग्य डिस्टेम्पर्स) को हल्के साबुन के घोल वाले पानी से समय-समय पर धोया जा सकता है। लेकिन, जिद्दी या बहुत पुराने दाग धब्बों को हटाना मुश्किल होता है। 
  • सतह पर इकठ्ठी हुई धूल को हटाने के लिए फिनिश कोट को लगाने के 2 हफ्तों बाद सफाई की जा सकती है। दाग धब्बे जितने पुराने होंगे, उन्हें हटाना उतना ही मुश्किल होगा। 
  • आने जाने के रास्तों, रसोई घरों और बच्चों के कमरों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, जहां पर अधिकतम गंदगी होती है। 
  • हर महीने, दीवारों को साफ करने के लिए एक दिन तय करें। स्पांज और हल्के साबुन के घोल का इस्तेमाल करते हुए उन हिस्सों को हल्के से रगड़ें जहां पर दाग धब्बे हैं। बहुत अधिक रगड़ने से पेंट की फिल्म पर स्थाई नुकसान हो सकता है।
  • बहुत अधिक दाग धब्बों की स्थिति में (जैसे खाने पीने की चीजें बिखर जाना), दीवारों को उसी समय साफ करें इससे पहले कि दाग धब्बे सूख जाएं। 
  • शेष घर की तुलना में बच्चों के कमरे जल्दी से गंदे होने की संभावना होती है। लगभग हर दो साल में सिंगल कोट लगाएं। पेंट शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि सतह को नए पेंट एडहेशन तथा धूल हटाए जाने के लिए तैयार करने के लिए एमरी पेपर 400 के साथ हल्का सैंड किया जाता है। 
  • पेंट की पपड़ियों या उखड़ने के संकेतों के लिए अपनी दीवारों की समय-सयम पर जांच कर लें। यह पानी के रिसाव या नमी के प्राथमिक संकेत हो सकते हैं। जैसे ही आपको ऐसी समस्याएं दिखाई देती हैं, नुकसान की जांच करवाने के लिए कॉनट्रैक्टर को बुलाएं। यदि समस्या स्थानीय जगह (केवल खास हिस्से में ही हो रही है) और पानी के रिसाव के स्रोत का पता लगा लिया जाता है, तो इसे तत्काल ठीक करवाएं ताकि आप अपनी दीवारों और पेंटिंग को और अधिक नुकसान से बचा सकें। इसके लिए एक या दो दीवारों पर फिर से पेंट करना शामिल हो सकता है। इस समस्या को नज़रअंदाज करने से समस्या और बढ़ जाएगी और बाद में मरम्मत कराना मंहगा पड़ सकता है। 
  • सूरज की किरणों के संपर्क में आने वाले दरवाज़ों और खिड़कियों पर इनैमल पेंट की ग्लॉस समय के साथ साथ कम हो जाती है। वे नए दिखाई देते रहें, इसके लिए हर दो वर्ष के बाद उन पर एक कोट के साथ पेंट करें।  पेंट शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि सतह को नए पेंट एडहेशन तथा धूल हटाए जाने के लिए तैयार करने के लिए एमरी पेपर 400 के साथ हल्का सैंड किया जाता है।

 

पेंट की बूंदों की सफाई करना 

आपके घर की पेंटिंग करते समय, अपने फर्नीचर, पंखों, शैन्डलीर आदि पर पेंट के धब्बों को गिरने से बचाने और उन्हें हटाने की परेशानी से बचने के लिए उन्हें पुराने कपड़े या प्लास्टिक से ढँक दें। पेंट की बूंदों को फर्श से तत्काल साफ कर दें। 

 

पानी आधारित पेंट्स (डिस्टेम्पर, वॉल पुट्टी, इमल्शन पेंट्स- आंतरिक और बाहरी, जिनमें पानी आधारित लग्जरी इनैमल्स और प्राइमर्स शामिल नहीं हैं) के लिए:

आर्द्र (गीली) स्थिति: तत्काल ठंडे पानी के साथ धोएं और साफ कपड़े से पोंछ दें।

सूखी फिल्म: ड्रिप को पानी या डाइल्यूट डिटर्जेन्ट सॉल्यूशन में भिगो दें। फिल्म को उचित स्क्रैपर से खुरच कर दें। खुरचते समय, सब्स्ट्रेट को नुकसान पहुंचाने से बचें, विशेष रूप से लकड़ी, मार्बल, या बहुमूल्य धातु की मदों/ सब्स्ट्रेट्स के मामले में सावधानी रखें।

 

सॉल्वेंट आधारित (इनैमल्स, आंतरिक दीवारों पर किए गए पेंट्स (लस्टर या मैट), सभी प्राइमर्स, नाईफिंग पेस्ट फिल्लर, टचवुड) के लिए:

आर्द्र (गीली) स्थिति: तत्काल ठंडे पानी के साथ धोएं और साफ कपड़े से पोंछ दें।

सूखी फिल्म: ड्रिप को मिनरल टर्पेन्टाइन से भिगोया जाना चाहिए। यदि दाग दो दिनों से सूख रहा है, तो दाग को जाइलीन से भिगोएं। फिर उचित स्क्रैपर का प्रयोग करते हुए फिल्म को खुरच दें।  खुरचते समय, सब्स्ट्रेट को नुकसान पहुंचाने से बचें, विशेष रूप से लकड़ी, मार्बल, या बहुमूल्य धातु की मदों/ सब्स्ट्रेट्स के मामले में सावधानी रखें। पानी या डाईल्यूट डिटर्जेंट से उस हिस्से को पोंछ दें और इसे सूखने दें। 

 

वुड फिनिश के लिए (मेलामाइन या पीयू) 

आर्द्र (गीली) स्थिति: मेलामाइन ड्रिप्स पर थिनर टी-124 की बूंदे डालें साफ कर दें और फिर साफ कपड़े से पोंछ लें। इसी प्रकार से, पीयू धब्बों को भी पीयू थिनर संख्या 338 के साथ भिगोएं और फिर साफ कपड़े से पोंछ लें। 

 

सफाई की वस्तुएं /सब्स्ट्रेट्स 

क्लियर फिनिश के साथ पेंट/पॉलिश की गई लकड़ी पर फिर से पेंट करना: सतह पर पेंट रिमूवर/स्ट्रिपर लगाएं। लकड़ी की सतह से पपड़ीदार कोटिंग हटा दें। पेंट फिल्म और बचे हुए पेंट रिमूवर/सामग्री को हटाने के लिए सतह को एनसी थिनर के साथ साफ करें। कोई भी कोट लगाने से पहले पर्याप्त समय (रात भर) तक सूखने दें। 

 

लकड़ी के रंग को बदलना: पेंट रिमूवर से पेंट हटाएं। लेकिन, यदि धब्बा सीधे लकड़ी पर ही है, तो इसे हटाना कठिन होगा। इस प्रकार के मामलों में, आप फिर से कोटिंग करने के दौरान उसी स्टेन या गहरे स्टेन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

लकड़ी के सामान, फर्श, टाइल्स पर टचवुड, मेलामाइन और पीयू के ड्रिप्स की सफाई करना: लकड़ी की सतहों से ड्रिप मार्क्स को हटाना मुश्किल होता है। यदि पेंट सतह के अंदर चला गया है, तो फिर पूरी फिल्म को हटाना पड़ेगा और फिर से कोट करना होगा। ऐसा लकड़ी को नुकसान पहुंचाए बिना स्क्रैपर या फाइल (रेती) (हार्डवेयर दुकानों पर उपलब्ध) का प्रयोग करके किया जा सकता है। ऐसा करने के बाद एमरी पेपर 180 के साथ सैंडिंग करें और वुड फिनिश के सामान्य एप्लीकेशन को जारी रखें। फर्श /टाइल्स पर ड्रिप मार्क्स को सावधानी पूर्वक पुट्टी चाकू या स्क्रैपर से खुरच कर हटाया जा सकता है।  लेकिन, कोटिंग सतह के आसपास के हिस्से को ढक दें क्योंकि मेलामाइन और पीयू कोटिंग की स्क्रैपिंग में समय लग सकता है। 

 

वैक्स ड्रिप्स की सफाई: जहां तक संभव हो अधिक से अधिक ठोक वैक्स को सावधानी से स्क्रैप करके हटा दें। एक बार जब सतह पर्याप्त साफ हो जाती है, कई मिनटों के लिए प्रभावित हिस्से पर आईस क्यूब्स के फ्रीजर बैग्स को रखे रहने दें। ठंड से वैक्स कठोर हो जाती है। अब आप शेष बची हुई मोम को बटर नाइफ से हटा सकते हैं। अंत में, वार्म-हॉट विधि का प्रयोग करें। शेष को नरम करने और इसे हटाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करें। या स्पिल पर बहुत अधिक एब्सार्वेंट सामग्री जैसे पेपर (या नैपकिन) रखें और उस पर इस्त्री (आयरन) कर दें। मोम पिघल जाएगी और पेपर (या नैपकिन) द्वारा उसे सोख लिया जाएगा। 

 

कारपेट की सफाई करना 

पानी आधारित पेंटस को हटाना: पुराने चाकू के साथ जितना हो सके पेंट हटा दें। सॉल्यूशन (गर्म पानी का कप और एक चम्मच भर बर्तन धोने का साबुन, ब्लीच का इस्तेमाल न करें) में कपड़े या स्पांज को भिगो लें बाहर से अंदर की ओर दबाते हुए धब्बे पर उससे थपकी लगाएं। यदि पेंट साबुन युक्त पानी में नहीं घुलता है, तो इसे अधिक लंबे समय तक भिगोए रखें। जब पेंट घुलने लगता है, तो पेंट को सोखने के लिए, जो कि शेष बचा रह गया है, टिश्यू का इस्तेमाल करें।  आप सतह को साफ करने के लिए साफ पानी का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  हमेशा सोखने वाले पेपर से सोखें न कि पानी डालें क्योंकि ऐसा करने से कारपेट में नमी पैदा हो सकती है और दाग फैल सकता है। 

 

आयल आधारित पेंट को हटाना: इस प्रकार के पेंट्स को हटाने के लिए मिनरल टर्पेन्टाइन, मेथीलेटेड स्प्रिट या ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट जैसे सॉल्वेंट्स का प्रयोग करें। पानी आधारित कोटिंग्स की तरह, एक कपड़े के छोटे टुकड़े को गीला करें और बाहर से अंदर की ओर पेंट पर उसे थपकी देते हुए लगाएं, लेकिन धब्बा फैलना नहीं चाहिए। घुल चुके पेंट को हटाने के लिए डिटर्जेन्ट सॉल्यूशन का प्रयोग करें। 

 

बॉथरूम से फंफूदी हटाना: टाइल्स के बीच में दरारों से फंफूदी को रगड़ कर हटाने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। अधिक जिद्दी धब्बों के लिए, इसे स्काऊरिंग पाउडर की पेस्ट से कवर करें, जिसमें ब्लीच होती है, और कुछ घंटों के लिए इसे कवर रहने दें। स्क्रब करें और धोकर साफ कर लें। शॉवर का इस्तेमाल करने के बाद, दरवाजे या पर्दे को खुला रहने दें। दीवारों को सुखाने के लिए उन्हें पोंछ लें। शॉवर दरवाजे या पर्दे को बंद कर दें और उसे भी सूखने दें। 

Image